यदि आप भी बना रहे हैं वीकेंड में घूमने का प्लान, तो गुरुग्राम हो सकता है बेहतरीन विकल्प

गुरुग्राम | हरियाणा के गुरुग्राम की नाइट लाइफ सिर्फ हरियाणा में ही नहीं, बल्कि देशभर में फेमस है. दिल्ली के आसपास रहने वाले लोग यहां अक्सर वीकेंड पर घूमने के लिए आते हैं. गुरुग्राम में अपने दोस्तों के साथ पार्टी से लेकर मस्ती धमाल करने के लिए एक से एक बेहतरीन कई जगहे हैं.

Park

वीकेंड में घूमने का प्लान यहां बनाए प्लान 

ऐसे में यदि आप भी वीकेंड में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप नाइट लाइफ एंजॉय करने की प्लानिंग कर सकते हैं. आज की इस खबर में हम आपको गुरुग्राम के कुछ ऐसी जगहों के बारे में जानकारी देंगे, जहां आप वीकेंड में घूमने से लेकर पार्टी करने तक का भरपूर मजा ले सकते हैं. गुरुग्राम से कुछ ही दूरी पर दमदमा झील स्थित है. यह झील लोगों के बीच खूब लोकप्रिय है.

यदि आप भी अपनी गुरुग्राम यात्रा में कुछ एडवेंचर करना चाहते हैं तो आपको इस जगह पर अवश्य जाना चाहिए. इस झील में प्रवासी पक्षियों की लगभग 190 से अधिक प्रजातियां पाई जाती है. झील का निर्माण अंग्रेजों द्वारा पानी को इकट्ठा करने के लिए करवाया गया था, आज यह एक पर्यटन स्थल बन चुकी है.

यह भी पढ़े -   दिल्ली- गुरुग्राम के बीच आवागमन हुआ आसान, खुल गया Y शेप वाला अंडरपास

गुरुग्राम आए तो यहां जरूर आए 

यदि गुरुग्राम के सबसे फेमस जगह की बात की जाए तो उस लिस्ट में किंगडम ऑफ ड्रीम्स नाम जरूर शामिल रहता है. यह भारत का पहला लाइव एंटरटेनमेंट और थिएटर वाली जगह है. यहां पर कई सांस्कृतिक नाटकों का मजा भी आप उठा सकते हैं. बता दें कि किंगडम ऑफ ड्रीम्स से बॉलीवुड के कई स्टार भी जुड़े हुए हैं, इनमें शाहरुख खान का नाम भी शामिल है. गुरुग्राम में मौजूद पटौदी पैलेस भी प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है, जो सैलानियों को अपनी ओर खींचता है.

यह भी पढ़े -   BJP की राह चलें दुष्यंत चौटाला, अपने बलबूते चुनावी रण में उतरने को तैयार JJP

बता दें कि यह पैलेस इब्राहिम कोठी के रूप में भी प्रसिद्ध है, इसका संबंध शाही परिवार से है. यह लगभग 25 एकड़ से अधिक के क्षेत्र में फैला हुआ है. इस पैलेस में अंदर घूमने के लिए आपको अनुमति लेनी पड़ती है. गुरुग्राम में सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान भी एक फेमस जगह है. यह स्थान प्रकृति और पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है. मॉनसून के समय यहां पर कई पक्षियों की प्रजातियां भी देखी जाती है. इस राष्ट्रीय उद्यान में आप ट्रैकिंग का भी लाभ उठा सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!