हरियाणा में प्री-मानसून को लेकर मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी, जानकर किसानों को होगी खुशी

हिसार |भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने प्री मानसून को लेकर बड़ी जानकारी दी है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि 2 जून के आसपास मानसून केरल तक पहुंचेगा और इसके बाद परिस्थितियां अनुकूल बनी रही तो हरियाणा में प्री मानसून 20 से 25 जून तक आ सकता है. मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान से निश्चित तौर पर किसानों को राहत पहुंचेगी क्योंकि इन्हीं दिनों के आसपास हरियाणा में धान लगाने की तैयारियां शुरू हो जाती है. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि मौजूदा समय में अभी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बारिश हो रही है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के इन जिलों में अगले तीन घण्टों में होगी बारिश, जाने जिलों के नाम

barish 3

फसलों के लिए वरदान साबित होगी बारिश

मौसम वैज्ञानिकों ने 1-2 दिन इसी प्रकार से बारिश और हवाएं चलने का अनुमान जताया है. इससे दिन के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. वहीं इस समय होने वाली बूंदाबांदी या हल्की बारिश किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि मार्च के बाद से ही अभी तक भीषण गर्मी पड़ने से खेती और बागवानी बुरी तरह से प्रभावित हो रही थी. ऐसे में पिछले दिनों पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुई बारिश किसानों के लिए सोना बनकर बरसी है. अब दोबारा से बारिश होती है तो किसानों को इसका और अधिक फायदा मिलेगा.

हल्की बूंदाबांदी की संभावना

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि आने वाले एक दो दिन तक बारिश व 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने के आसार हैं. शनिवार तक मौसम परिवर्तनशील बना रहेगा और इसके बाद फिर से धूप निकलने की संभावना है.

यह भी पढ़े -   खुशखबरी: हिसार में 12 अगस्त से अग्निवीरों की भर्ती, यहां करें रजिस्ट्रेशन

मौसम वैज्ञानिकों ने पूर्वानुमान जताया है कि एक दो दिन बाद उत्तरी हरियाणा में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. वहीं मौसम परिवर्तनशील होने से दिन के तापमान में गिरावट दर्ज हों रही है. शुक्रवार को हिसार में दिन का तापमान सामान्य से दो डिग्री कम होकर 41 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं नारनौल में 41.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!