हरियाणा में खानपान से 99% लोगों ने हराया कोरोना, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन चीजों का करे सेवन

चंडीगढ़ । दूध दही के प्रदेश हरियाणा में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता व इच्छा शक्ति काफी मजबूत है जिसके चलते महामारी की चपेट में आने के बावजूद99.1 फीसद मरीज कोरोना को आसानी से हरा रहे हैं. बता दें कि इस महीने कुल 1 लाख 21 हजार  लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आए. जिनमें से 60000 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं. इसी दौरान 500 लोगों की मौत भी हुई. इन सब के बावजूद राष्ट्रीय औसत से काफी नीचे चल रही मृत्यु दर राहत देने वाली है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में फिर बढ़ा लॉकडाउन, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

fruits

कोरोना को हराने के लिए इन चीजों का करें अधिक से अधिक सेवन

पिछले 24 दिनों में आधे से ज्यादा कोरोना के मरीज ठीक हो चुके हैं. प्रदेश में तकरीबन रोजाना 50000 सैंपल लिए जा रहे है. इनमें से केवल 23 फीसद सैंपल ही पॉजिटिव आ रहे हैं. अभी तक प्रदेश में कुल 71 लाख नमूने लिए गए हैं. जिनमें चार लाख से ज्यादा व्यक्ति संक्रमित पाए गए हैं. ओवरऑल 5.72 फीसद लोगों की रिपोर्ट ही पॉजिटिव आ रही है. प्रदेश में मृत्यु की औसत दर भी 0.90 फीसद है. चिकित्सकों के मुताबिक कोरोना कि दूसरी लहर बहुत खतरनाक है. इसके संक्रमण का अधिक प्रभाव  फेफड़ों  पर दिखाई देता है. मजबूत इम्यूनिटी होने पर ही इस संक्रमण से लड़ा जा सकता है. ऐसे में आवश्यक है कि सभी मास्क व सैनिटाइजर का नियमित रूप से इस्तेमाल करें.

साथ ही अपनी दिनचर्या को सुधारे,पौष्टिक आहार ले. विटामिन सी व विटामिन डी को मजबूत करें. संक्रमण से बचाव के लिए संतरा, नींबू,  आंवला,  मौसमी का सेवन करना बहुत आवश्यक है. भरपूर नींद ले और सुबह जल्दी उठे. बता दें कि योग की सहायता से भी महामारी को आसानी से हराया जा सकता है. नियमित रूप से कपालभाति करने से शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है. पाचन क्षमता विकसित होती है और शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. इमरजेंसी में अस्पतालों में इलाज के अलावा हेल्पलाइन के जरिये भी टेली मेडिसिन उपलब्ध कराई जा रही है. हेल्पलाइन नंबर 8558893911, 1075 और 108 (एंबुलेंस सेवा) पर फोन कर आप तत्काल मदद ले सकते है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!