गर्मियों में AC चलाते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, कम आएगा बिजली का बिल

नई दिल्ली | उत्तर भारत में गर्मी अपने चरम पर है. लोगों को AC चलाने के बाद भी गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही. जहां एक और लोग गर्मी से परेशान हैं, वहीं दूसरी ओर एसी चलाने से उनका बिल भी ज्यादा आ रहा है. यदि आप भी बिजली के बिल से परेशान है तो आज की यह खबर आपके लिए है. आज हम आपको इस खबर में बिजली बचाने और बिजली की खपत को कम करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बताएंगे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के शहरों और गांवों में और खुलेंगी सस्ती कैंटीनें, मात्र 10 रूपए में मिलेगा भरपेट खाना

coller

इस प्रकार चलाएं AC कम आएगा बिजली का बिल 

  • गर्मी के आते ही घरों में AC, कूलर और फ्रिज जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों का इस्तेमाल होने लग जाता है, जिस वजह से बिजली की खपत बढ़ जाती है. जहां एक और एसी आप को गर्मी से राहत देता है, वहीं दूसरी और आपके बिल को भी बढ़ा देता है.
  • वर्तमान समय में जो एसी बाजार में आ रहे हैं, उनमें कई तरह के मोड़ आते हैं जिनमें ड्राइ,कूल, फैन,वगैरह आदि शामिल है. गर्मियों में ऐसी चलाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि यह कूलिंग मोड पर ही चल रहा है अन्यथा इससे आपके बिजली की खपत बढ़ जाएगी और बिल भी अधिक आएगा.
  • आप बार-बार टेंपरेचर को घटाएं या बढ़ाएं नहीं. यदि आप बार-बार टेंपरेचर को कम और ज्यादा करते हैं तो इस वजह से भी बिजली की खपत बढ़ जाती है इसलिए यह जरूरी है कि आप एयर कंडीशनर को एक मानक तापमान पर सेट करें.
  • एसी को ऑन करने के बाद हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कमरे के दरवाजे और खिड़कियां ठीक से बंद है या नहीं. एयर कंडीशनर को चलाने के साथ-साथ उसे मेंटेन करना भी उतना ही जरूरी होता है.
  • जब आप इसका लगातार इस्तेमाल करते हैं तो एसी के डकट्स और वेंट में धूल जमा हो जाती है. जिस वजह से ठंडी हवा उसमें नहीं पहुंच पाती. एसी के फिल्टर को समय-समय पर बदलते रहना और AC का रखरखाव करना जरूरी होता है.
यह भी पढ़े -   महंगाई की मार: फिर बढ़े LPG गैस सिलेंडर के दाम, यहाँ जानें नए भाव

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!