CTET की Answer Key हुई जारी, इस लिंक के जरिये ऐसे करें डाउनलोड

नई दिल्ली | केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2021-22 की आज 23 जनवरी को आंसर की जारी कर दी गई है. जिसके बाद परीक्षार्थी अपनी रेस्पॉन्स की को ऑफिशियल वेबसाइट लिंक के जरिये चेक और डाउनलोड कर सकते है. जारी की गई आंसर – की के जरिये अभ्यर्थी अपना क्वेश्चन पेपर और उसका सही आंसर क्या दिया था, उसे देख सकते है. और इसको डाउनलोड भी कर सकते है.

Central Teacher Eligibility Test CTET

ध्यान रहे यह सीटेट की ऑफिशियल आंसर की नहीं है. सीटेट परीक्षा 2022 की ऑफिशियल आंसर की लगभग 1 हफ्ते बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी. इसके लिए अभ्यर्थियों को समय -समय पर बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट को चेक करने की सलाह दी जा रही है. फ़िलहाल बोर्ड की ओर से सीटेट का क्वेश्चन पेपर और आपके द्वारा दिया गया आंसर की शीट जारी की गई है.

जानकारी के लिए बता दें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2021-22 के लिए आवेदन 20 सितंबर से 25 अक्टूबर 2021 तक आयोजित किये गए थे. वही परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 तक किया गया था. जिसके बाद आज 23 जनवरी 2022 को बोर्ड की ओर से सीटेट क्वेश्चन पेपर और रिस्पांस की (Answer Key) जारी कर दी गई है.

यह भी पढ़े -   दिल्ली मे बिजली कंपनी की नई स्कीम, आज ही पुराने AC के बदले ले जाए नया AC

CTET आंसर -की इन स्टेप्स से करें डाउनलोड

  • सबसे पहले सीटेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करे
  • इसके बाद होम पेज खुलने पर जारी सीटेट क्वेश्चन पेपर और रिस्पांस की ऑप्शन पर क्लिक करें
  • अब आपको इस क्वेश्चन पेपर को डाउनलोड करने के दो तरिके नजर आएंगे. जिसमे पहला होगा एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड और दूसरा होगा एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ की मदद से
  • अब आपको इनमे से किसी एक को चुनकर उसकी डिटेल्स भरनी है
  • अब आपकी स्क्रीन पर क्वेश्चन पेपर और रिस्पांस की खुल जाएँगी। आप इसे चेक कर डाउनलोड कर सकते है
यह भी पढ़े -   PNB, ICICI और HDFC सहित कई बैंकों ने FD की ब्याज दरों में किया बदलाव, जानें अब कहां मिलेगा ज्यादा ब्याज

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!