Top 5 Fastest Train: भारत की यह पांच ट्रेनें करती है हवा से बातें, जानिए इनका रूट और किराया

नई दिल्ली, Top 5 Fastest Train | भारतीय रेल नेटवर्क को दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क माना जाता है. भारत का सबसे लंबा रूट डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी का है, जो लगभग 4000 किलोमीटर है.भारतीय रेल की पटरियों का विस्तार उत्तर से दक्षिण तक और पूरब से पश्चिम तक पूरे भारत में फैला हुआ है. अधिकतर लोगों ने यह बातें सुनी होगी कि ट्रेन में सफर करना काफी लेट- लतीफी भरा होता है, परन्तु क्या आप लोग जानते हैं कि भारत में कुछ ऐसी ट्रेनें भी है जिनकी स्पीड काफी ज्यादा है. भारत की सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन की स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा है. आज की इस खबर में हम आपको भारत की सबसे तेज चलने वाली टॉप 5 ट्रेनों के बारे में जानकारी देंगे.

यह भी पढ़े -   आज होगा भारत VS साउथ अफ्रीका का दूसरा T20 मैच, इस मैदान पर रोहित शर्मा और कोहली बना चुके है रिकॉर्ड

Vande Bharat Train

भारत की सबसे तेज चलने वाली Top- 5 ट्रेनें 

वंदे भारत एक्सप्रेस

वंदे भारत एक्सप्रेस को भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन माना जाता है. बता दें कि इस ट्रेन को मेक इन इंडिया पहल के तहत बनाया गया है. इसकी स्पीड 180 से 200 किलोमीटर प्रति घंटा है. मौजूदा समय में यह ट्रेन केवल दो रूट पर ही चलती है. पहला रूट दिल्ली से वाराणसी के लिए और दूसरा दिल्ली से कटरा के लिए है. वंदे भारत का किराया 1630 रूपये से लेकर 3000 रूपये तक है.

गतिमान एक्सप्रेस

गतिमान एक्सप्रेस ट्रेन को सेमी स्पीड ट्रेन माना जाता है. इस ट्रेन की स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है. इस ट्रेन में यात्रियों को वीआईपी ट्रीटमेंट दिया जाता है. यात्रियों का फूल और चॉकलेट देकर स्वागत किया जाता है. मौजूदा समय में यह एक्सप्रेस दिल्ली से झांसी के बीच चलती है.

यह भी पढ़े -   मोदी सरकार ने त्योहारी सीजन से पहले आम लोगों को दिया बड़ा तोहफा, पढ़ें ये खबर

मुंबई- दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस

इस ट्रेन की स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटा है. इसमें यात्रियों को पानी से लेकर हर तरीके के नाश्ते और खाने की व्यवस्था मिलती है. इस ट्रेन के नाम से ही पता लग रहा है कि मुंबई -दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस मुंबई से दिल्ली के बीच चलती है.

यह भी पढ़े -   आज से बदल गए यह 6 जरूरी नियम, आम लोगों पर पड़ेगा प्रभाव

शताब्दी एक्सप्रेस 

यह ट्रेन भारत में तेज गति से चलने वाली सबसे पुरानी ट्रेन है. इसकी रफ्तार 150 किलोमीटर प्रति घंटा है. इस ट्रेन में यात्रियों को वीआईपी ट्रीटमेंट मिलता है. शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन देश की राजधानी दिल्ली से लेकर अलग-अलग राज्यों की राजधानी तक चलती है. इस ट्रेन का किराया दूरी के हिसाब से है.

राजधानी नई दिल्ली हावड़ा एक्सप्रेस

इस ट्रेन की गति 135 किलोमीटर प्रति घंटा है, यह ट्रेन दिल्ली से कोलकाता के हावड़ा शहर तक जाती है. इस ट्रेन में यात्रियों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!