5600 करोड़ की लागत से हरियाणा में विकसित होगा रेल आर्बिटल कॉरिडोर, 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य

पंचकूला | हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला शनिवार को पंचकूला के सेक्टर-1 स्थित पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (HRIDC) के 5वें स्थापना दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने पहुंचे. इस अवसर पर हरियाणा के मुख्य सचिव एवं एचआरआईडीसी के चैयरमेन संजीव कौशल और एचआरआईडीसी के फाउंडर चैयरमेन एवं सीएम मनोहर लाल के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी भी उपस्थित रहे. इस कार्यक्रम के दौरान हरियाणा में रेल कनेक्टिविटी मजबूत करने की दिशा में एक और नया अध्याय जोड़ा गया.

Dushyant Choutala 1

2025 से पहले पूरा करने का लक्ष्य

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पलवल से सोनीपत तक सोहना, मानेसर और खरखौदा होते हुए रेल आर्बिटल कॉरिडोर विकसित किया जा रहा है. इस प्रोजेक्ट पर लगभग 5600 करोड़ रुपए की लागत राशि खर्च होगी और इसे 2025 से पहले पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. यह प्रोजेक्ट पंचग्राम योजना के तहत कुंडली- मानेसर- पलवल एक्सप्रेस-वे (KMP Expressway) के दोनों ओर विकसित किए जाने वाले पांच शहरों के लिए मील का पत्थर साबित होगी.

आने वाले समय में विकास में अग्रणी भूमिका निभाएगा एचआरआईडीसी

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि एचआरआईडीसी आने वाले समय में एक ऐसा ऐसेट बनेगा जो प्रदेश के विकास में अग्रणी भूमिका निभाएगा और प्रदेश को प्रगति के एक पथ पर ले जाने में अहम भूमिका अदा करेगा. उन्होंने कहा कि अवसंरचना विकास में हरियाणा अपने आप में ऐसा राज्य है जहां से सबसे अधिक संख्या में एक्सप्रेस-वे और राष्ट्रीय राजमार्ग गुजरते हैं. आज निवेश की दृष्टि से दुनिया की नजर हरियाणा पर टिकी हुई है. इस अवसर पर उन्होंने एचआरआईडीसी के कर्मचारियों व अधिकारियों से आह्वान किया कि वे प्रोजेक्ट्स को समयबद्ध तरीके से पूरा करें जिससे इस क्षेत्र में और निवेश आएगा तथा प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में छोटे व्यापारियों पर सौगातों की बौछार, लागू हुई 'मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना'

एमओयू साइन करने वाला हरियाणा संभवतः देश का पहला राज्य

इस अवसर पर हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि रेलवे के साथ ऐसा एमओयू साइन करने वाला हरियाणा संभवतः देश का पहला राज्य है. उन्होंने कहा कि एचआरआईडीसी और हरियाणा रेल ऑर्बिटल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अलावा हरियाणा की अपनी मेट्रो रेल ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन भी है जो प्रदेश में रेल तंत्र को विकसित करने की दिशा में कार्य कर रही है. इस अवसर डिप्टी सीएम ने हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र और नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!