हरियाणा: इलेक्ट्रिक बसों का सपना होगा पूरा, अगले महीने इन डिपो में पहुंचेगी 20-20 बसें

पानीपत | हरियाणा के लोगों का इलेक्ट्रिक बसों में सफर करने का सपना अब बहुत जल्द हकीकत बनने जा रहा है. रोड़वेज विभाग से मिली जानकारी अनुसार, अगले महीने तक हिसार, पानीपत व करनाल डिपो को पहले चरण में 20-20 बसें मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. इससे पहले चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे ताकि बसों को चार्ज करने में किसी तरह की परेशानी न हो. विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि हर 60 किलोमीटर पर एक चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   पानीपत रिफाइनरी को इथेनॉल प्लांट की सौगात, पीएम मोदी आज करेंगे शुभारंभ

Electric Buses

200 किलोमीटर होगा दायरा

इन बसों को 200 किलोमीटर के दायरे में चलाने का प्लान बनाया जा रहा है यानि कि लोकल रूट्स पर ही इन बसों को दौड़ाया जाएगा. इन बसों का उपयोग सिटी बस सर्विस के रूप में भी किया जा सकता हैं ताकि स्टूडेंट्स को कालेज आनेजाने में किसी तरह की दिक्कत न हो.

मांगी गई थी जानकारी

पिछले माह ही हरियाणा राज्य परिवहन विभाग ने प्रदेशभर के सभी डिपो के जीएम से अपने-अपने जिले में इलेक्ट्रिक बसें चलाने के लिए जानकारी मांगी थी, जिसके बाद सभी जिलों के जीएम ने अपनी रिपोर्ट पेश की. अब उम्मीद है कि अगले माह तक मुख्यमंत्री मनोहर लाल इन बसों को प्रदेशभर में लांच कर सकते है. इलेक्ट्रिक बसें आने से प्रदुषण स्तर में कमी आएगी.

यह भी पढ़े -   पानीपत- जींद रूट पर दो स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू, ये रहेगा टाइम शेड्यूल

इलेक्ट्रिक बस की जानकारी

इन इलेक्ट्रिक बसों की वैधता 12 साल होगी और 10 लाख किलोमीटर का सफर तय करेगी. इन बसों में 55 सीटें होगी और एक बार फुल चार्ज होने पर 200 किलोमीटर दौड़ेगी. इन बसों के निर्माण के लिए सीईसीएल कंपनी से संपर्क किया गया है. कंपनी की ओर से ड्राइवर, चार्जिंग स्टेशन, इलेक्ट्रिक रिपेयर मैनेजमेंट और बिजली खर्च आदि शामिल होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!