बड़ा झटका: हरियाणा के इन रूटों पर अभी नहीं चलेगी सामान्य ट्रेनें, किराए में भी नहीं होगी कटौती

रोहतक | दिल्ली, रोहतक, जींद-भिवानी रेल मार्ग पर रोजाना यात्रा करने वाले रेल यात्रियों को रेल विभाग ने बड़ा झटका दिया है. रेलवे विभाग द्वारा न तो सामान्य किराया लागू किया जाएगा और न ही सामान्य यात्री ट्रेन का संचालन किया जाएगा.

RAIL TRAIN

आरटीआई में खुलासा

रेल विभाग ने सामान्य किराया और सामान्य यात्री ट्रेनों के संचालन से इनकार कर दिया है. इससे रेल यात्रियों में निराशा का माहौल है. रेल विभाग ने सूचना का अधिकार कानून के तहत एक नोटिस में यह जानकारी दी है. रेल यात्रियों ने रेल विभाग से सामान्य यात्री ट्रेनों के जल्द संचालन की मांग की है.

सतपाल हाडा ने आरटीआई एक्ट के तहत रेल विभाग के जन सूचना अधिकारी से ट्रेनों और किराए से जुड़ी कुछ जानकारी मांगी थी. उत्तर रेलवे के सहायक संचालन प्रबंधक/एफओआईएस ने 6 जुलाई 2022 को सूचना का अधिकार अधिनियम-2005 के तहत दी गई जानकारी में बताया कि ट्रेनों को रद्द करना, पुन: संचालन, संचालन और नई ट्रेनों का विस्तार आदि नीतिगत विषय हैं.

यह भी पढ़े -   इन रुटो पर बढ़ा हरियाणा रोडवेज का किराया, अब देंगे होंगे इतने रूपए

रेलवे अधिकारी ने कही ये बात

यह नीतिगत निर्णय प्रधान कार्यालय और रेलवे बोर्ड द्वारा सुनिश्चित किया जाता है. इस पर रेलवे बोर्ड के अधिकारी विकास वत्स ने कहा कि यात्री स्पेशल ट्रेनों की जगह सामान्य यात्री सेवाएं चलाने पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है. दिल्ली-रोहतक रेल मार्ग पर फिलहाल कुछ विशेष प्रकार की ट्रेनें चल रही हैं जिनमें न्यूनतम किराया मात्र 30 रुपये है.

यह भी पढ़े -   इन रुटो पर बढ़ा हरियाणा रोडवेज का किराया, अब देंगे होंगे इतने रूपए

यात्रियों में आक्रोश

इसकी सूचना मिलते ही यात्रियों में आक्रोश है. दिल्ली रोहतक दैनिक रेल यात्री समिति के प्रवक्ता सतपाल हाडा ने कहा कि जल्द ही समिति से 23 मार्च 2020 से पहले की तरह सभी ट्रेनों के सामान्य संचालन और पुन: संचालन की मांग की जाएगी. इसके लिए समिति की ओर से हर संभव प्रयास किया जाएगा. दैनिक यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है. अब देखना ये है की कब इस समस्या से लोगों को छुटकारा मिलता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!