टैबलेट वितरण के बाद स्कूल प्रशासन छात्रों से ले रहे है हलफनामा, टैबलेट टूटा तो छात्र होंगे जिम्मेदार

सिरसा | शिक्षा विभाग ने स्कूली बच्चों के शिक्षा स्तर में सुधार करने के उद्देश्य से टैबलेट वितरित कर दिए और साथ ही प्री एक्टिवेटेड सिम कार्ड भी उपलब्ध करवा लिए ताकि बच्चों की पढ़ाई में किसी तरह की बाधा उत्पन्न न हो लेकिन इन टैबलेट को लेकर शिक्षा विभाग की एक शर्त ने स्कूली बच्चों को असमंजस की स्थिति में डाल दिया है. शिक्षा विभाग ने कहा है कि टैबलेट चोरी होने, टूटने या गुम होने पर छात्रों की जिम्मेदारी होगी. किन्हीं परिस्थितियों में स्कूल छोड़ने पर टैबलेट वापस जमा कराना होगा. जिसको लेकर छात्रों से स्कूल में शपथ- पत्र भरवाने का काम किया जा रहा है.

यह भी पढ़े -   स्कूली बच्चों की पढ़ाई के लिए ढाई लाख टैबलेट और खरीदेगी हरियाणा सरकार, जल्द निकाला जाएगा टेंडर

Haryana Tablet Yojana Student

जमा करवानी होगी टैबलेट की कीमत

शपथ पत्र में निर्देश दिए गए हैं कि टैबलेट चोरी होने, टूटने या गुम होने पर तय की गई लागत राशि जमा करवानी होगी. जिसे लेकर स्कूली छात्रों को शपथ पत्र भरवाने के साथ अच्छी तरह से समझाया भी जा रहा है कि टैबलेट का उचित ध्यान रखें. हालांकि शिक्षा विभाग के इस फैसले का कई जगहों पर अभिभावकों द्वारा भी विरोध किया जा रहा है.

परीक्षा पास करने वालों को पांच दिन में जमा करवाना होगा टैबलेट

जिला शिक्षा अधिकारी, सिरसा, संतकुमार बिश्नोई ने बताया कि 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को वार्षिक परीक्षा के 5 दिन के अंदर टैबलेट स्कूल को वापस सौंपना होगा. शिक्षा पूरी होने के बाद भी टैबलेट को वापस सौंपना होगा तथा साथ में छात्रों को एनओसी भी लेनी होगी. छात्र से संबंधित सूचना सिम कार्ड जारी करने वाली टेलिकॉम कंपनी को देनी होगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार का फैसला, सरकारी स्कूलों में खाली पदों को रिटायर्ड शिक्षकों के जरिए भरा जाएगा

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि PGT को भी टैबलेट उनकी इंप्लाय आइडी व विशेष कोड के साथ जोड़कर लाइब्रेरी रजिस्टर में रिकार्ड रखते हुए वितरित किया जाएगा.  ट्रांसफर होने की स्थिति में वह टैबलेट अपने साथ लेकर जा सकते हैं. उन्हें वर्तमान स्कूल में इसे वापस करने की आवश्यकता नहीं होगी. उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों में छात्रों से शपथ पत्र भरवाने के साथ- साथ आग्रह भी किया जा रहा है कि वो टैबलेट को संभाल कर रखें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!