लुसाने डायमंड लीग जीतकर नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, खिताब जीतने वाले बनें पहले भारतीय खिलाड़ी

स्पोर्ट्स डेस्क | Tokyo Olympic के गोल्ड मेडलिस्ट व स्टार जैवलिन थ्रोअर भारत के नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने अपनी सफलता के अध्याय में एक और नया चेप्टर जोड़ लिया है. नीरज ने शुक्रवार को स्विट्जरलैंड के लुसाने में हुए डायमंड लीग में जीत दर्ज कर इतिहास रचा है और डायमंड लीग जीतने वाले वो पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. नीरज चोपड़ा ने इसके साथ ही 7-8 दिसंबर को ज्यूरिख में होने वाली डायमंड लीग के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है.

यह भी पढ़े -   आज होगा भारत VS साउथ अफ्रीका का दूसरा T20 मैच, इस मैदान पर रोहित शर्मा और कोहली बना चुके है रिकॉर्ड

Neeraj Chopra

पहले ही थ्रो में बनाई बढ़त

24 साल के नीरज ने पहले ही प्रयास में 89.08 मीटर का थ्रो करते हुए शानदार बढ़त हासिल की. दूसरे प्रयास में उन्होंने 85.18 मीटर दूर भाला फेंका. इसके बाद तीसरे प्रयास में उन्होंने हिस्सा नहीं लिया और उनका चौथा प्रयास फाउल रहा. नीरज ने फिर से पांचवें प्रयास में हिस्सा नहीं लिया, जबकि छठे और आखिरी प्रयास में उन्होंने 80.04 मीटर का थ्रो किया.

बता दें कि शीर्ष तीन में रहने वालों को ही छठे प्रयास में थ्रो करने का अवसर मिलता है. नीरज छह में से तीन प्रयास में ही स्कोर कर पाएं, लेकिन पहले ही प्रयास में हासिल की गई बढ़त के दम पर शुरुआत से आखिर तक नीरज ने बढ़त बनाए रखी. 85.20 मीटर के क्वालीफाइंग मार्क को पार करने के साथ ही नीरज ने 2023 में होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया.

यह भी पढ़े -   Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai- यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है? यहाँ सीखे

सीएम मनोहर लाल ने दी बधाई

नीरज चोपड़ा की इस ऐतिहासिक कामयाबी पर दुनिया भर से उन्हें बधाई संदेश देने वालों का तांता लगा हुआ है. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने बधाई संदेश देते हुए कहा कि देश के गौरव और हरियाणा के लाल नीरज चोपड़ा को 89.08 मीटर थ्रो के साथ लुसाने डायमंड लीग जीतने वाले पहले भारतीय बनने पर ढेरों शुभकामनाएं दी जाती है. मुझे खुशी है कि हरियाणा के खिलाड़ी अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत दुनिया में हिंदुस्तान के नाम का डंका बजा रहे हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!