हरियाणा के बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी, ग्रुप-सी व डी की सीईटी परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी

चंडीगढ़ | हरियाणा सरकार की ओर से प्रदेश के लाखों युवाओं के लिए अच्छी खबर सामने आई है. ग्रुप-सी और डी के लिए संचालित की जाने वाली CET परीक्षा का इंतजार आखिरकार खत्म करते हुए सरकार ने निर्देश जारी कर दिए हैं. हरियाणा सरकार ने ग्रुप-सी व डी की भर्ती के लिए संचालित किए जाने वाले ‘कॉमन एलिजिबिलिटी टैस्ट’ हेतु नियम एवं शर्तों की अधिसूचना जारी कर दी है. अधिसूचना में विस्तार से जानकारी दी गई है कि उक्त टैस्ट के लिए कितनी फीस होगी और कितने वर्षों के लिए टैस्ट मान्य होगा. इसमें यह भी जानकारी दी गई है कि उक्त टैस्ट पास करने वाले कितने युवाओं को पदों की तुलना में साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार चुकाऐगी हरहित स्टोर संचालक के 1 साल का ब्याज, देखें पूरी जानकारी

FotoJet 3

मुख्य सचिव विजय वर्धन की ओर से जारी गजट अधिसूचना के अनुसार, एक बार परीक्षा पास करने के बाद उसकी वैधता तीन साल की होगी. टेस्ट के परिणाम की हार्ड-कॉपी जहां एक वर्ष तक रखी जाएगी वहीं डिजिटल रूप में पांच वर्ष तक सुरक्षित रखने का नियम तय किया है. टैस्ट के परिणाम की हार्ड-कॉपी जहां एक वर्ष तक रखी जाएगी वहीं डिजिटल रूप में पांच वर्ष तक सुरक्षित रखने का नियम तय किया है.

जारी अधिसूचना के मुताबिक, नियमों के तहत परीक्षा देने के लिए कोई पाबंदी नहीं है. पास करने के बाद ही परीक्षार्थी अपना स्कोर बढ़ाने के लिए बार बार परीक्षा दे सकता है. वहीं, चयन के मामले में अगर कुल पेपर 400 का अंक है तो इसमें 20 अंक अनुभव, सामाजिक आर्थिक आरक्षण के आधार पर रहेंगे. विवाद को लेकर पंचकूला अदालत रहेगी. अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के आवेदकों को अपर एजीसी सीमा में छूट मान्य होगी.

अगर रिक्तियों की संख्या 30 से कम है, तो पांच गुना अधिक उम्मीदवार बुलाए जाएंगे. इसी प्रकार यदि रिक्तियां 30 और 50 के बीच हैं तो 150 उम्मीदवार और रिक्तियों की संख्या 50 से अधिक है तो तीन गुना के बराबर उम्मीदवार बुलाए जाएंगे. यदि कट ऑफ एक से अधिक उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त किया जाता है, चयन पर सहमति से अन्य विकल्प होंगे. इनमें एक और लिखित परीक्षा शामिल रहेगी. यदि कट ऑफ एक से अधिक उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त किया जाता है तो आयु में वरिष्ठ उम्मीदवार मान्य होगा.

यह भी पढ़े -   चंडीगढ़ में निकली क्लर्क के पदों पर भर्ती, अभी भेजे अपना आवेदन

CET परीक्षा की फीस डिटेल

परीक्षा के लिए परिवार पहचान पत्र और आधार संख्या जमा नहीं कराने वालों को दो गुना फीस देनी होगी, चाहे वह हरियाणा का हो या फिर बाहर का. जनरल वर्ग के पुरुष, एक्ससर्विस मैन के बच्चों के लिए 500 रुपये, अगर कोई आधार कार्ड नहीं देता है तो उसको 1000 रुपये फीस देनी होगी. इसी प्रकार, महिला, एक्स सर्विस मैन, दिव्यांग, एससी और बीसी उम्मीदवारों को 250 रुपये देने होंगे, जो आधार कार्ड नहीं देगा उसको 500 रुपये देने होंगे. इसी प्रकार, हरियाणा के बाहर निवासियों के लिए आधार देने वालों को 500 और नहीं देने वालों को 1000 रुपये फीस देनी होगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!