हरियाणा में 15 अक्टूबर से लागू होगा निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75% आरक्षण का नियम: दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़।  हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश में निजी क्षेत्र के उद्योगों में अब हरियाणा के युवाओं को 75 फीसदी नौकरी मिलेगी. यह नियम 15 अक्टूबर से लागू होगा. बता दें कि इस नियम के तहत प्रदेश के युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार दिलवाने के लिए, 75% आरक्षण का कानून विधानसभा में सरकार द्वारा पारित कराया गया था.

Dushyant Choutala

15 अक्टूबर से लागू होगा उद्योगों में 75% आरक्षण का क़ानून

उन्होंने कहा था कि उद्योगों में 75% आरक्षण के प्रावधान से हरियाणा के बेरोजगारों को रोजगार के अवसर मिलेंगे. साथ ही प्रदेश की गठबंधन सरकार पंचायतों में महिलाओं की 50% भागीदारी, नए राशन डिपो में महिलाओं की 33% हिस्सेदारी आदि जनहित फैसले ले रही है. बता दें कि गठबंधन सरकार ने बुढ़ापा पेंशन 500 दिनों में ₹500 बढ़ाकर ढाई हजार की और आने वाले समय में गठबंधन सरकार वृद्धावस्था पेंशन 5100रूपये करने का वादा भी पूरा करेगी. साथ ही देश में वन नेशन वन राशन कार्ड भी शुरू किया गया है. इससे पूरे प्रदेश में दूसरे राज्य के लोगों को भी राशन मिल सके.

यह भी पढ़े -   बर्बाद: हरियाणा के किसानों को बारिश की मार, मंडियों में भीगी धान की फसल

वही दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार ने प्रदेश के किसानों की फसल का एक-एक दाना एमएसपी पर खरीदा है. सरकार ने प्रदेश में मंडियों की संख्या बढ़ाई है. वहीं पिछले साल की दोनों खरीफ व रबी की सीजन में किए गए भुगतान के मुकाबले एमएससी बढ़ने से किसानों के खातों में 1200 से 1300 करोड रुपए की अधिक राशि पहुंचेगी. पिछले वर्षों में 190 मंडियों के मुकाबले इस वर्ष प्रदेश में 400 मंडियों में गेहूं की खरीद की गई है. वही दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अब गांव के लोगों को अपनी छोटी बड़ी समस्याओं के लिए चंडीगढ़ चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है. ग्राम दर्शन पोर्टल की शुरूआत की गई जिसके माध्यम से हर व्यक्ति अपनी बात मुख्यमंत्री से लेकर मंत्री और अधिकारियों तक सीधे तौर पर पहुंचा सकेंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!