हरियाणा में रोजाना 40 लोग हो रहे गायब, गृहमंत्री विज ने तैयार किया ये प्लान

चंडीगढ़ | हरियाणा से सामने आए गुमशुदगी के मामले सरकार और पुलिस के होश उड़ा देने वाले हैं. हरियाणा से रोजाना 40 लोग गायब हो रहे हैं. स्टेट क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो के क्रिमिनल इंटेलिजेंस गजट ने जनवरी 2022 से 31 अगस्त तक की रिपोर्ट पेश की है, जिसमें हरियाणा के थानों में 9,492 गुमशुदगी के मामले दर्ज किए गए हैं.

Gumsuda Talsh

रोजाना 40 लोग हो रहे गायब

9,492 मामलों के हिसाब से अगर औसत की बात करें तो रोजाना करीब 40 लोग गायब हो रहे हैं तो एक साल में गायब होने वालों की संख्या 14 हजार हो जाती है. अगर साल 2021 की बात करें तो राज्य में गुमशुदगी की शिकायतों में 7,886 की बढ़ोतरी हुई है यानी साल 2021 के मुकाबले 2022 में एक महीने में गुमशुदगी के मामले 973 बढ़ गए हैं.

मामले बढ़ने से एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट सक्रिय

हरियाणा में गुमशुदगी के बढ़ते मामलों को देखते हुए एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट को सक्रिय कर दिया गया है. 31 अगस्त तक लापता लोगों के 9,492 मामले दर्ज किए गए और 378 लापता लोगों का पता लगाया गया. जिसमें 482 युवकों में 205 लड़के व 172 लड़कियां हैं. इनमें 226 पुरुष और 256 महिलाएं भी थीं. हरियाणा से रोजाना 40 लोगों के गायब होने पर पुलिस का दावा है कि वह रोजाना 40 में से 22 लोगों की तलाश भी कर रही है.

एक्टिव मोड में सरकार

लगातार लापता लोगों की संख्या बढ़ने के बाद अब सरकार भी एक्टिव मोड में नजर आ रही है. गृह मंत्री अनिल विज के निर्देश पर एसओपी तैयार की गई है और लापता लोगों की तलाश के लिए अधिकारियों को चार महीने का समय दिया गया है. अगर इसके बाद भी पुलिस लापता लोगों का पता नहीं लगा पाती है तो लापता लोगों की तलाश के लिए राज्य अपराध शाखा को लगाया जाएगा.

बता दें कि देश में हजारों लोग हर रोज किसी न किसी वजह से लापता हो जाते हैं. इनमें से कुछ ही अपने घर वापस पहुंच पाते हैं तो कुछ लोग सालों बाद भी नहीं मिल पाते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!