मुख्यमंत्री ने बदला आयुष्मान भारत योजना का नाम, 28 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ

चंडीगढ़ | आयुष्मान भारत – PMJAY योजना को अब हरियाणा में चिरायु के नाम से जाना जाएगा. सीएम मनोहर लाल ने यह घोषणा गुरुग्राम के मानेसर में योजना के विस्तार के शुभारंभ के दौरान की. उन्होंने कहा कि अब प्रदेश में 12 लाख अंत्योदय परिवार इस योजना से जुड़ चुके हैं. सीएम ने कहा कि 31 दिसंबर तक सभी हितग्राहियों को गोल्डन कार्ड बांट दिए जाएंगे.

Webp.net compress image 11

योजना के तहत, केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का दायरा बढ़ा दिया गया है. इस योजना का लाभ करीब 28 लाख परिवार उठा सकेंगे. सरकारी और पैनल में शामिल निजी अस्पतालों में 5 लाख तक का इलाज करा सकेंगे.

अब तक 9.5 लाख परिवार हो चुके लाभान्वित

अभी तक 9.5 लाख लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ मिलता था लेकिन अब हरियाणा के 28 लाख परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा. इस योजना के तहत 5 लाख तक का मुफ्त इलाज दिया जाएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में जारी हुई पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें, यहां जानें ताजा रेट

1,290 अस्पतालों में होगा इलाज

गोल्डन कार्ड के जरिए हरियाणा के लोग 1,290 सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में इलाज करा सकेंगे. इस योजना के तहत लगभग 715 सरकारी अस्पतालों और 575 निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है. इसमें कैंसर, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों के साथ ही करीब 1,500 अन्य बीमारियों को कवर किया गया है.

घर बैठे मिलेगा येलो कार्ड

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने संबोधन में कहा कि, राज्य के 1.80 लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवारों को सरकार घर बैठे येलो कार्ड देगी. हरियाणा देश के अन्य राज्यों से छोटा होने के बावजूद विकास में उनसे आगे है. हरियाणा सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि प्रदेश के लोगों को हर सुविधा का लाभ मिले.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में गरीब परिवारों को बड़ा झटका, नियम 134-A खत्म करने के फैसले को हाईकोर्ट ने ठहराया सही

परिवार पहचान पत्र के डाटा को बनाया गया आधार

कोविड की वजह से 2021 की जनगणना का काम शुरू नहीं हो सका. साथ ही, 10 वर्षों में अंत्योदय परिवारों की संख्या में भी वृद्धि हुई है इसलिए हरियाणा सरकार ने परिवार पहचान पत्र के सत्यापित आंकड़ों को आधार मानकर उन परिवारों को शामिल किया है, जिनका नाम 2011 के आंकड़ों में शामिल नहीं किया गया था.

1.24 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

केंद्र सरकार के नियमों के मुताबिक, हरियाणा में 15 लाख 51 हजार 798 परिवारों को इस योजना के दायरे में लाया जा रहा था लेकिन हरियाणा सरकार ने योजना का दायरा बढ़ा दिया, जिससे अब प्रदेश के करीब 28 लाख परिवारों के करीब 1.24 करोड़ लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!