हरियाणा को मिली 3 नए हाइवे की सौगात, दिल्ली-चंडीगढ़ का सफर होगा ढाई घंटे में पूरा

चंडीगढ़ | केन्द्र सरकार के साथ मिलकर हरियाणा में सड़क कनेक्टिविटी मजबूत करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही प्रदेश सरकार को मोदी गर्वनमेंट ने 3 और नए हाइवे की सौगात दी है. इन तीनों नए हाइवे का निर्माण भारतमाला परियोजना के तहत पूरा किया जाएगा. सिरसा जिले के गांव चौटाला से पानीपत, हिसार से रेवाड़ी और अंबाला से दिल्ली के बीच इन हाइवे का निर्माण होगा. केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इन तीनों हाइवे के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी गई है.

Highway

चंडीगढ़- दिल्ली का सफर ढाई घंटे में करें पूरा

अंबाला से दिल्ली तक यमुना नदी के किनारे नए हाइवे का निर्माण किया जाएगा. इससे चंडीगढ़ से दिल्ली तक का सफर ढाई घंटे में पूरा होगा. यमुना किनारे पर इस नए हाइवे के बनने से जीटी रोड़ पर ट्रैफिक दबाव घटेगा. यह हाइवे नई दिल्ली के अक्षरधाम से शुरू होकर अंबाला तक जाएगा. दिल्ली से सीधा हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और हिमाचल प्रदेश आवागमन करने के लिए इस नए हाइवे का इस्तेमाल किया जा सकेगा.

पानीपत- चौटाला के बीच बनेगा ग्रीनफील्ड हाइवे

सिरसा जिले के गांव चौटाला से पानीपत तक नया ग्रीनफील्ड हाइवे का निर्माण किया जाएगा. इस हाइवे के निर्माण से बीकानेर और देहरादून के बीच सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी. इस हाइवे के बनने से सफर में लगने वाला समय घटकर आधा रह जाएगा. इसके अलावा एक और नया हाइवे रेवाड़ी से हिसार के बीच बनाया जाएगा. इस हाइवे के निर्माण से दक्षिणी हरियाणा के जिलों की सीधे पंजाब तक कनेक्टिविटी हो जाएगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, पढ़ें मौसम विभाग की ताज़ा अपडेट

जल्द तैयार होगी DPR

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि केंद्र सरकार की मंजूरी मिलने के बाद अब राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण इन हाइवे की विस्तृत रिपोर्ट तैयार करेगा. रिपोर्ट की स्वीकृति मिलने के बाद हाईवे निर्माण की प्रक्रिया निविदाएं निकालकर शुरू की जाएगी. इसके बाद जल्द ही नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के अधिकारी DPR बनाने का काम शुरू करेंगे. उन्होंने कहा कि पूरे हरियाणा में सड़कों एवं हाइवे का जाल बिछाया जा रहा है ताकि प्रदेश को विकास के मामले में आगे बढ़ाया जा सके.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!