हरियाणा सरकार ने प्रगतिशील किसानों को सम्मानित करने के लिए शुरू की ‘मुख्यमंत्री प्रगतिशील किसान सम्मान योजना’, ऐसे करें आवेदन

चंडीगढ़ | हरियाणा सरकार ने राज्य के प्रगतिशील किसानों को सम्मानित करने के लिए ‘मुख्यमंत्री प्रगतिशील किसान सम्मान योजना’ शुरुआत कर दी है. ताकि प्रगतिशील किसान और अन्य किसानों को सर्वोत्तम एवं नवीनतम कृषि प्रणाली अपनाने के लिए प्रेरित किया जा सके. वही जो किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते है वो 15 जनवरी, 2022 तक हरियाणा कृषि विभाग की वेबसाइट www.agriharyana.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़े -   कुरुक्षेत्र के इस स्कूल में बनेगी जिलें की पहली गणित लैब, जानें क्या मिलेंगी सुविधाएं

haryana cm

कृषि विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि, सरकार ने प्रगतिशील किसानों की पहचान कर उन्हें राज्य एवं जिला स्तर पर सम्मान करने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की है. इस योजना के अंतर्गत किसानों को तीन श्रेणियों में सम्मानित किया जायेगा। प्रथम पुरस्कार के रूप में ₹ 5 लाख, द्वितीय पुरस्कार के रूप में दो किसानों को ₹3-3 लाख वही तृतीय पुरस्कार के रूप में 5 किसानों को ₹ 1-1 लाख नकद दिए जाएंगे. इसके अलावा जिला स्तरीय श्रेणी में सभी 22 जिलों से 4-4 किसानों को पुरस्कार मिलेगा। इसी तरह जिला स्तर पर सांत्वना पुरस्कार के रूप में 88 किसानों को ₹ 50-50 हजार की पुरस्कार राशि मिलेगी

वही हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ के कैंप लगाने के निर्देश जारी कर दिए है. उन्होंने कहा यह योजना किसानो के लिए महत्वाकांक्षी साबित होगी. वही इस योजना का उद्देश्य कैंप लगाकर ज्यादा से किसानो को जागरूक करना है. इसके साथ-साथ जिन किसानों ने पंजीकरण करवा लिया है, उनके नाम का चार्ट गांवों में लगाना चाहिए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!