डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए TRAI ने रखा यह प्रस्ताव, लाखों यूजर्स को मिलेगा फायदा

नई दिल्ली । देश में डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा की दिशा में टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथोरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने एक मसौदा पेश किया है. जिसके तहत मोबाइल बैंकिंग से जुड़ी SMS बेस्ड USSD सर्विस को मुफ्त करने का प्रस्ताव दिया गया है. इस सर्विस के लिए फिलहाल प्रति USSD सेशन के हिसाब से 50 पैसे चार्ज वसूला जा रहा है. ट्राई की तरफ से इसे जीरो चार्ज करने का प्रस्ताव रखा गया है. इससे मोबाइल से बैंक बैलेंस चेक करने पर लगने वाला चार्ज पूरी तरह मुफ्त हों जाएगा , जिससे डिजिटल सर्विस को बढ़ावा मिलेगा.

यह भी पढ़े -   देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे मार्च 2023 तक बनकर हो जाएगा तैयार

INTERNET ON MOBILE

क्या है USSD सर्विस

USSD यानि अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा . इस सर्विस से मोबाइल से SMS के जरिए बैंक बैलेंस चेक करने और फंड ट्रांसफर करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है. इसके लिए आपके मोबाइल नंबर का बैंक अकाउंट से लिंक होना जरूरी होता है. इसके बाद आप बिना इंटरनेट के *999# बैंक बैलेंस समेत कई तरह की बैंकिंग सर्विस कर सकते हैं. इस तरह की सर्विस का इस्तेमाल खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा किया जाता है.

TRAI ने 8 दिसंबर तक मांगे सुझाव

ट्राई की सोच है कि डिजिटल सर्विस को बढ़ावा देने के लिए USSD चार्ज को खत्म किया जाना चाहिए. अगर USSD चार्ज ड्राफ्ट को मंजूरी मिलती है, तो डिजिटल लेनदेन में इजाफा देखने को मिल सकता है. ट्राई की तरफ से इस प्रस्ताव पर 8 दिसंबर तक सुझाव मांगे गए हैं. आरबीआई द्वारा गठित कमेटी भी इसकी पक्षधर हैं और उनका कहना है कि डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए USSD चार्ज को हटा लेना चाहिए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!