मिलिए हिसार की M.com पास सुनीता से, नई सोच के लिए बनी, लोगों के लिए प्रेरणा

हिसार। हिसार जिले के आदमपुर की एमकॉम पास 24 साल की सुनीता बिश्नोई को हरियाणा में ग्रामीण महिलाओं के बढ़ते कदम  की ओर सोच का प्रतीक कहे, तो अतिशयोक्ति नहीं होगी. बता दे कि इन्होंने महज 17 साल की उम्र में डेयरी शुरू की थी. अपनी अलग सोच की वजह से इन्होंने कोंरोना आपदा को अवसर में बदल लिया. जब कोंरोना काल मे लॉक डाउन की वजह से सब कुछ बंद हो गया था. इन्होंने देसी घी और अन्य डेयरी प्रोडक्ट बनाकर उसका ऑनलाइन बिजनेस शुरू किया . देखते ही देखते इनके बिजनेस  ने तरक्की के मुकाम छूने शुरू कर दिए.

monia mcom

महज 6 पशुओं को लेकर  शुरू की डेयरी

बता दें कि इनकी डेयरी में 65 पशु है. इन्होंने महज 7 साल पहले 17 साल की उम्र में 5 पशूओं व एक गाय के साथ डेयरी की शुरुआत की थी. परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण उन्होंने यह करने का फैसला लिया था. उन्होंने हिसार के लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा के पशु विज्ञान विश्वविद्यालय से ट्रेनिंग ली और डेयरी में नवीनतम तकनीकों को अपनाया. जब कोरोना काल मे सारी दुनिया घर में कैद थी. तब इनके सामने डेयरी को चलाने की चुनौती थी. लेकिन सुनीता ने इस आपदा को अवसर मे बदला और अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू किया. उन्होंने श्री बालाजी डेयरी प्रोडक्ट नाम से यूट्यूब चैनल बनाकर मार्केटिंग की. साथ ही वीडियो बनाकर फेसबुक पेज पर डालने शुरू कर दी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी आग, जाने आज के भाव

अलग सोच के कारण हर माह कमाती है 3.5 लाख रूपये 

कुछ ही दिन बीतने के बाद सुनीता को ऑनलाइन ऑर्डर मिलने शुरू हो गई. सबसे पहले पंजाब से घी के आर्डर आए. इन्होंने कुरियर के साथ घी को भेज दिया. इसके बाद धीरे-धीरे इन्हें देश के विभिन्न हिस्सों से अलग-अलग जगहों से आर्डर आने लगे. इसके बाद इन्होंने पैकिंग के लिए 5 किलो,2 किलो, 1 किलो के पैकेट लेकर घर पर ही पैकिंग करना शुरू कर दिया. सुनीता ने इस डेयरी से अपने भाई, भाभी व मां को भी जोड़ा हुआ है. इसके अलावा इन्होंने झारखंड के 4 युवाओं को भी रोजगार दिया हुआ है. इन्होंने यूट्यूब चैनल बनाकर ऑनलाइन पशुओं की खरीद, बेच शुरू कर दी. इन्हीं के युटुब चैनल को देखकर दूसरे राज्यों से पशु व्यापारी आकर भैंस या गाय खरीद ले जाते हैं. सुनीता ने बताया कि उन्होंने 6 पशुओं से रोजगार शुरू किया था उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह इतना आगे बढ़ जाएगा. कोंरोना काल में जहां सभी लोग निराश थे, उन्हें ऑनलाइन बिजनेस करने का आईडिया आया. जिसकी वजह से उनके बिजनेस की तरक्की बहुत ज्यादा बढ़ गई.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!