हरियाणा में 1121 धान के भाव में तेजी से खिलें किसानों के चेहरे, यहां देखें ताजा रेट

जींद | हरियाणा में धान उत्पादक किसानों के चेहरों पर खुशियां बनी हुई है. बासमती समेत अन्य सभी किस्मों का भाव इस बार सीजन की शुरुआत से ही ऊंचा बना हुआ है. पिछले सीजन की अपेक्षाकृत इस बार धान का ऊंचा भाव मिलने से किसानों में खुशी का माहौल बना हुआ है. हालांकि ज्यादातर धान मंडियों में बिक चुका है लेकिन अब भी कुछ किसान ऐसे हैं जिन्होंने धान (Dhan) को घर पर स्टॉक कर रखा था और अब ऊंचे भाव में बेचकर अच्छा- खासा मुनाफा कमा रहे हैं.

fotojet 16

उचाना में बढ़े भाव

हरियाणा के जींद जिले की उचाना अनाज मंडी में सप्ताह की शुरुआत में ही 1121 धान का भाव 4700 रूपए प्रति क्विंटल पहुंच गया और इसमें लगातार उछाल देखने को मिल रहा है. हालांकि, पिछले हफ्ते भी भाव 4700 रूपए के आसपास ही था लेकिन इस सप्ताह के पहले ही दिन से भाव में लगातार तेजी दर्ज हो रही है जिसका सीधा फायदा किसानों को मिल रहा है.

इस बार बीते साल की अपेक्षा 1121 धान का भाव सीजन की शुरुआत से ही 700 से 800 रूपए प्रति क्विंटल तक बढ़ा हुआ है और किसानों को उम्मीद है कि भाव 5 हजार रूपए प्रति क्विंटल के पार जा सकता है. सीजन की शुरुआत से ही धान के भाव में तेजी देखी जा रही है तो ऐसे में किसानों को उंचा भाव मिलने की उम्मीद और बढ़ रही है.

किसानों का कहना है कि कुछ दिन तक 1121 किस्म का भाव 4600 रूपए प्रति क्विंटल के आसपास हिचकोले खा रहा था लेकिन अब इस सप्ताह की शुरुआत से ही तेजी देखने को मिल रही है. मार्केट कमेटी सचिव संदीप कासनिया ने कहा कि इस बार बीते साल की अपेक्षा 1121 का ऊंचा भाव धान के किसानों को मिल रहा है. उन्होंने कहा कि हैफेड द्वारा मंडियों में खरीद शुरू करने का असर साफ नजर आ रहा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!