गैस कीमतों से लेकर बैंक तक 1 अगस्त से बदल जाएंगे ये नियम, यहाँ पढ़े नए नियम

नई दिल्ली | 1 अगस्त से पैसों के लेनदेन से लेकर रसोई के गैस सिलेंडर से जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं. बैंकों की बात करें तो 1 अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा अपने चेक से जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रहा है. इसी के साथ अगस्त में कई त्योहार भी आ रहे हैं जिस कारण इस महीने बैंक (Bank Holidays) भी अधिक दिन बंद रहेंगे.

Gas Cylinder

रसोई गैस की कीमतें

गौरतलब है कि रसोई गैस सिलेंडर की कीमते हर महीने की 1 तारीख को तय होती हैं. इसलिए सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां 1 अगस्त को गैस सिलेंडर का रेट तय करेंगी तो हो सकता है कि इस बार भी पिछली बार की तरह रसोई गैस की कीमतें में इजाफा देखने को मिले.

बैंक ऑफ बड़ौदा ने बदले चेक पेमेंट नियम

बैंक की बात करें तो 1 अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के चेक से भुगतान के नियम भी बदल जाएंगे. रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की गाइडलाइंस का पालन करते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने चेक पेमेंट के नियमों में बदलाव किया है जिसके तहत 1 अगस्त से पांच लाख रुपये या उससे अधिक के अमाउंट वाले चेक पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया गया है.

यह भी पढ़े -   CBSE 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, इस दिन होगी परीक्षा

पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक जारी करने वालों को चेक से जुड़ी जानकारी बैंक को SMS, नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल ऐप के जरिए देनी होगी. इन जानकारियों को प्राप्त करने के बाद ही चेक को क्लीयर किया जाएगा. पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत बैंकिंग फ्रॉड को रोकने के लिए की गई थी.

यह भी पढ़े -   आज ही के दिन धोनी ने किया था संन्यास का ऐलान, पढ़े कप्तान एमएस धोनी के रिकार्ड्स

18 दिन बंद रहेंगे बैंक

अगस्त माह में बैंक लगभग 18 दिनों तक बंद रहेंगे. गौरतलब है कि अगस्त में मुहर्रम (Muharram), रक्षाबंधन (Raksha Bandhan), स्वतंत्रता दिवस (Independence Day), कृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami) और गणेश चतुर्थी जैसे कई त्योहार आ रहे हैं जिस कारण बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

Bank Holidays in August 2022 List

यह भी पढ़े -   Indian Army में नौकरी का सुनहरा मौका, NCC स्पेशल एंट्री स्कीम के तहत हो रही भर्ती

इसके अलावा, दूसरे और चौथे शनिवार के साथ रविवार को साप्ताहिक अवकाश होने के चलते भी बैंक बंद रहेंगे. इन त्योहारों और साप्ताहिक अवकाश को गिना जाए तो अगस्त में पूरे 18 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!