अब फ्री में तीनों टाइम का खाना बनाएगा ये सोलर चूल्हा, Indian Oil ने लांच किया ‘सूर्य नूतन’

नई दिल्ली | हिंदुस्तान की प्रमुख तेल कंपनी इंडियन आयल ने बुधवार को घर के अंदर इस्तेमाल किए जाने वाला सौर चूल्हा लांच किया, जिसे रिचार्ज किया जा सकता है. पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी के निवास स्थान पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया जहां इस चूल्हे पर खाना पकाना गया. इस चूल्हे को सूर्य नूतन के नाम से जाना जाएगा. इस चूल्हे को रसोई घर में रखकर इस्तेमाल किया जा सकेगा. इस चूल्हे को खरीदने की लागत के अलावा रख- रखाव पर कोई अलग से खर्च नहीं करना होगा. इस चूल्हे को जीवाश्म ईंधन के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है अर्थात इस चूल्हे के लिए न तो ईंधन की जरूरत होगी और ना ही लकड़ी जलाने की.

यह भी पढ़े -   सरकार लगाने वाली है सोशल मीडिया पर लगाम, सूचना एवं तकनीकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिए संकेत

solor gas

नही है धूप में रखने की जरूरत

पेट्रोलियम मंत्री के आवास पर आयोजित कार्यक्रम में जानकारी देते हुए आईओसी के निदेशक एस एस वी रामकुमार ने बताया कि यह चूल्हा सौर कुकर से अलग हैं क्योंकि इसको धूप मे रखने की आवश्यकता नहीं होगी. इस चूल्हे से न सिर्फ धन की बचत होगी बल्कि प्रदुषण की समस्या से भी निजात मिलेगी. इस चूल्हे को फरीदाबाद में आईओसी के अनुसंधान संस्थान और विकास विभाग द्वारा विकसित किया गया है, जो छत पर रखे पीवी पैनल के जरिए प्राप्त सौर ऊर्जा से चलेगा.

एक परिवार के लिए बनेगा तीन टाइम का खाना

सूर्य नूतन नाम का यह चूल्हा एक केबल से कनेक्ट होगा जो छत पर लगी हुई सोलर प्लेट से जुड़ी होगी. सोलर प्लेट से उत्पन्न होने वाली उर्जा केबल के जरिए चूल्हे तक पहुंचेगी. प्लेट सौर ऊर्जा को पहले थर्मल बैटरी में स्टोर करती है. इस ऊर्जा से रात में भी खाना बनाया जा सकता है. इस सूर्य नूतन से चार लोगों वाले परिवार के लिए तीन टाइम का खाना आसानी से बनाया जा सकता है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: मिड- डे मील बनाने वाले रसोइयों के लिए बड़ी खुशखबरी, शिक्षा विभाग ने दोगुना किया वेतन

क्या होगी कीमत

अभी सूर्य नूतन का सिर्फ प्रोटोटाइप लॉन्च हुआ है. आने वाले समय में इस चूल्हे की कमर्शियल लॉन्चिंग होगी. बताया जा रहा है कि सूर्य नूतन की कीमत 18,000 रुपये से 30,000 रुपये के बीच होगी. वहीं सरकार द्वारा सब्सिडी मुहैया कराने के बाद इस चूल्हे को 10 हजार रुपए से लेकर 12 हजार रुपए तक खरीदा जा सकेगा. इस चूल्हे की लाइफ दस साल होगी यानि कि आप को सिर्फ एक बार खर्च करना होगा और फिर कोई दूसरा खर्चा नहीं करना पड़ेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!