दिल्ली में अब घर बैठे मिलेगी शराब, केजरीवाल सरकार ने दी होम डिलीवरी की इजाजत

नई दिल्ली । राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने भी अब शराब की होम डिलीवरी की इजाजत दे दी है. इससे पहले कोरोना काल के दौरान छत्तीसगढ़ सरकार ने शराब की होम डिलीवरी की इजाजत दी थी. अब राजधानी दिल्ली में मोबाइल ऐप और बेबसाइट के माध्यम से शराब की होम डिलीवरी होगी.

arvind kejriwal

बता दें कि आबकारी (संशोधन) नियम 2021 के अनुसार जिनके पास L-13 का लाइसेंस होगा,उनको ऑर्डर मिलने पर लोगों के घरों तक शराब की होम डिलीवरी की इजाजत होगी. इसके अलावा नोटिफिकेशन में कहा गया है कि लाइसेंसधारक केवल मोबाइल ऐप या ऑनलाइन बेब पोर्टल के माध्यम से ही घरों में शराब की होम डिलीवरी कर सकेंगे.

वहीं छात्रावास, कार्यालय और संस्थान में शराब की होम डिलीवरी की इजाजत नहीं होगी. आपको बता दें कि इस मामले पर दिल्ली सरकार ने पिछले साल भी विचार किया था लेकिन उस समय के मौजूदा नियमों के तहत शराब की होम डिलीवरी संभव नहीं थी. इसलिए दिल्ली सरकार ने पॉलिसी में संशोधन किए.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार ने किए विकास के दावे लेकिन जमीनी हकीकत कोसों दूर, जानिए सच्चाई

घर होगी भारतीय शराब और विदेशी शराब की डिलीवरी

दिल्ली सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार , दिल्ली में मोबाइल ऐप या ऑनलाइन बेब पोर्टल के माध्यम से ऑर्डर करने पर भारतीय शराब के साथ विदेशी शराब की होम डिलीवरी की इजाजत होगी. आपको बता दें कि पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों को शराब की होम डिलीवरी पर विचार करने का सुझाव दिया था, क्योंकि कोरोना काल के दौरान ठेकों के बाहर भारी भीड़ इकट्ठा होने से सोशल डिस्टेंस के नियमों की धज्जियां उड़ रही थी.

यह भी पढ़े -   आज से टीकाकरण का महाअभियान, 18+ के लोगों को निःशुल्क लगाई जाएगी वैक्सीन

बहरहाल दिल्ली में सिर्फ L-13 लाइसेंस धारकों को ही शराब की होम डिलीवरी की अनुमति दी गई है. इससे क्लीयर है कि शहर भर में मौजूद शराब की दुकानों को तुरंत शराब की होम डिलीवरी के लिए अधिकृत नहीं किया गया है.

भाजपा ने साधा निशाना

वहीं दिल्ली सरकार के इस फैसले पर भाजपा दिल्ली प्रवक्ता हरीश खुराना ने निशाना साधते हुए कहा है कि एक तरफ तो दिल्ली कोरोना महामारी से जंग लड़ रही है वहीं दूसरी तरफ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शराब माफियाओं के साथ मिलकर इस तैयारी में जुटे हुए हैं कि दिल्ली के लोगों को शराब कैसे पिलाई जाएं. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि केजरीवाल दिल्ली वासियों को कोरोना वैक्सीन नहीं दिला सके तो सोचा होगा कि चलों शराब दिलवा दूं. इससे पहले भी दिल्ली बीजेपी ने दिल्ली की केजरीवाल सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि नई आबकारी नीति के तहत अरविंद केजरीवाल हमारे युवाओं को नशें में धकेलने का काम कर रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!