नितिन गडकरी ने राज्यसभा में किया बड़ा ऐलान, टोल टैक्स देने वालों की हो गई बल्ले- बल्ले

नई दिल्ली | केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा सदन के मानसून सत्र में एक ऐसी घोषणा की गई है जिसे सुनकर टोल टैक्स देने वाले वाहन चालकों की खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा. नितिन गडकरी ने बताया कि आने वाले दिनों में टोल टैक्स वसूलने के लिए प्रोद्योगिकी के इस्तेमाल पर जोर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि टोल टैक्स सर्विस को लेकर कुछ नए बदलाव किए जाएंगे जो आमजन के हित में होंगे.

TOLL

गडकरी ने दी बड़ी जानकारी

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सदन में बड़ी जानकारी साझा करते हुए कहा कि टोल वसूली के लिए दो ऑप्शन पर विचार किया जा रहा है. पहला ऑप्शन गाड़ियों में GPS प्रणाली लगाने से संबंधित है. जबकि दूसरा आप्शन आधुनिक नंबर प्लेट से संबंधित है. उन्होंने बताया कि पिछले कुछ समय से नए नंबर प्लेट पर जोर दिया जा रहा है और अगले एक महीने के दौरान किसी एक आप्शन पर सहमति जताई जा सकती हैं. गडकरी ने कहा कि नई व्यवस्था लागू होने पर टोल नाकों पर वाहनों की लंबी कतार नहीं लगेगी और यातायात भी प्रभावित नहीं होगा.

अभी क्या है नियम

केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा में जानकारी देते हुए बताया कि अभी अगर कोई वाहन चालक टोल रोड़ पर 10 किलोमीटर का भी सफर तय करता है तो उसे 75 किलोमीटर की दूरी का टोल टैक्स भुगतना पड़ता है. लेकिन नई व्यवस्था में उतनी ही दूरी का टोल टैक्स भुगतना पड़ेगा, जितना वाहन चालक ने सफर तय किया है.

यह भी पढ़े -   Commonwealth Games 2022: हरियाणा की छोरी ने इंग्लैंड में दिखाया दम, गोल्ड जीतकर रचा इतिहास

अमेरिका जैसी होगी भारत की सड़कें

बता दें कि नितिन गडकरी राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों का जवाब देते हुए ये सब जानकारियां साझा कर रहे थे. उन्होंने बताया कि साल 2024 से पहले देश में 26 ग्रीन एक्सप्रेस- वे तैयार हो जाएंगे और भारत सड़कों के मामले में अमेरिका के बराबर होगा. उन्होंने कहा कि देश भर में हाइवे का जाल बिछाया जा रहा है और सड़क कनेक्टिविटी मजबूत करने की दिशा में हमारा देश नए आयाम स्थापित कर रहा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!