केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द दोहरा तोहफा, फिटमेंट फैक्टर के साथ डीए में भी होंगी बढ़ोतरी

नई दिल्ली | जल्द ही सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को खुश करने वाली है. बता दें कि सरकार इस महीने फिटमेंट फैक्टर पर बड़ा फैसला ले सकती हैं. इससे कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी में इजाफा होगा. इसके लिए एक ड्राफ्ट भी तैयार किया गया है, जिसे जल्द ही सरकार के साथ शेयर किया जा सकता है. जैसे ही ड्राफ्ट को सरकार के साथ शेयर किया जाएगा, इस मुद्दे को लेकर कई अहम बैठके हो सकती है.

यह भी पढ़े -   सोने की कीमतों में आई मामूली बढ़त तो चांदी में हुई गिरावट, देखें आज के ताजा भाव

7th Pay Commission DA

जल्द केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी दोहरी खुशी

यूनियन की तरफ से भी नया अपडेट जारी किया गया है, यदि सरकार की तरफ से इस बात पर सहमति बनती है, तो 52 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में इजाफा होगा. वहीं दूसरी ओर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक नया महंगाई भत्ता भी लागू होने वाला है. AICPI के आंकड़ों के अनुसार इस महीने महंगाई भत्ते में 4 से 5% की बढ़ोतरी हो सकती है. बता दें कि जुलाई महीने में AICPI इंटेक्स के आंकड़े भी सामने आ चुके हैं.

यूनियन कर रही हैं 8th Pay Comission की मांग

यदि अब फिटमेंट फैक्टर मे इजाफा होता है, तो केंद्रीय कर्मचारी और पेशनर्स की सैलरी और पेंशन दोनों बढ़ जाएगी. यूनियन की तरफ से 8th Pay Comission की मांग भी की जा रही है, परंतु पंकज चौधरी की तरफ से इसके लिए साफ इंकार कर दिया गया है. बता दे कि सातवें वेतन आयोग में केंद्र कर्मचारियों की सैलरी फिटमेंट फैक्टर से तय होती है, यदि फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी होगी तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी भी अवश्य ही बढ़ेगी.

यह भी पढ़े -   नवरात्री के लिए रेलवे ने शुरू की व्रत स्पेशल थाली, इस नंबर पर करें अपना खाना ऑर्डर

इसी फार्मूले से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी ढाई गुना से भी ज्यादा बढ़ चुकी है. मौजूदा समय में फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना की दर से है. इसी आधार पर न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रूपये और अधिकतम बेसिक सैलरी 56900 रूपये है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!