RBI के ब्याज दर बढ़ाने का असर, BOB और ICICI Bank का महंगा हुआ लोन

चंडीगढ़ । बढ़ती महंगाई ने पहले ही लोगों को रुला कर रखा हुआ है. दूसरी तरफ आरबीआई ने महंगाई कम करने का हवाला देकर ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का कदम उठाया है.जिसका असर अब साफ दिखाई देने लगा है. आरबीआई के फैसला लेने के बाद अब बैंकों ने भी लोन महंगा करना आरंभ कर दिया है.

icici

रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद बैंकों की और से कर्ज महंगा करने का सिलसिला शुरू हो गया है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा और निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ने कर्ज की ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान किया है. इसके बाद इन दोनों बैंकों से होम,ऑटो और पर्सनल लोन समेत सभी तरह के कर्ज लेना महंगा हो गया है.

रिजर्व बैंक ने बुधवार को रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी. यह अब 4.4 फीसदी हो गया है. इसी को ध्यान में रखते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने कर्ज की ब्याज दरों में 40 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है. बैंक की रेपो-लिंक्ड लेंडिंग रेट अब बढ़कर 6.9 फीसदी हो गई है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ मिलेगा 4 महीने का एरियर

इसी तरह आईसीआईसीआई बैंक ने भी एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट में 40 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की घोषणा की है. यह अब बढ़कर 8.1 फीसदी हो गया है. लेंडिंग रेट में बढ़ोतरी का असर बैंक के मौजूदा और नए दोनों ग्राहकों पर पड़ेगा. इसका सीधा सा मतलब है कि ग्राहकों को अब लोन पर ज्यादा ईएमआई देनी होगी.

यह भी पढ़े -   दूध में मिलावट को लेकर हाईकोर्ट में रखी रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, जानकर चौंक जाएंगे आप

महंगाई पर काबू पाने के लिए रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी का कदम उठाया है. रिजर्व बैंक के इस कदम के बाद सभी बैंकों पर ब्याज दरें बढ़ाने का दबाव है. जल्द ही अन्य बैंक भी कर्ज को महंगा करने का ऐलान कर सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!