आंगनबाड़ी केंद्रों को प्‍ले स्‍कूल में बदलेंगे, जानिये, कहां की तैयारी

पानीपत । पानीपत के 50 आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में अपग्रेड किया जाएगा. महिला एवं बाल विकास विभाग ने केंद्रों की सूची तैयार कर ली है. मतलोड़ा ब्लॉक में सर्वाधिक 17, पानीपत ग्रामीण में छह और पानीपत शहर में 5 केंद्र अपग्रेड किए जाएंगे.

aangwadi

मुख्यालय से इसके लिए पहले ही मिल चुकी है स्वीकृति 

महिला एवं बाल विकास की कार्यक्रम अधिकारी राजबाला ने बताया है कि सरकारी स्कूलों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र ही अपग्रेड किए जाएंगे. स्कूलों में b.a. B.Ed में एनटीटी कर चुके वर्करों को तैनात किया जाएगा. मुख्यालय से इसको पहले ही स्वीकृति मिल चुकी है. इसके लिए अलग से मास्टर ट्रेनर नियुक्त किए जाएंगे. वे पहले आंगनवाड़ी वर्करों को प्रशिक्षित करेंगे. ताकि उन्हें अध्यापन में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े. अब सरकार से इसके लिए बजट मिलने का इंतजार है. प्ले स्कूल में पाठ्यक्रम की सामग्री, पुस्तके, कॉपी आदि बच्चों को निशुल्क दी जाएगी. खेल खेल में 3 से 6 वर्ष के बच्चों को अक्षर व सामान्य ज्ञान दिया जाएगा. शिक्षा विभाग भी केंद्रों की मॉनिटरिंग करेगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, मनमानी रोकने के लिए निजी अस्पतालों का प्रबंधन खुद संभालेगी सरकार

मतलौडा ब्लाक :

मतलौडा, सोधापुर, कालखा, लोहारी, बाल जाटान, भालसी, सुताना, नारा, धर्मगढ़, कवि, शेरा, अदियाना, अटावला, नैन, सिठाना, ऊंटला और दरियापुर।

समालखा ब्लाक :

किवाना, ढिंढार, छदिया, बिलासपुर, बसाड़ा, करहंस, मच्छरौली, नारायणा और हलदाना।

इसराना ब्लाक :

शाहपुर, ब्राह्मण माजरा, बुढशाम, रामपुरा, सींक, छिछडाना व कुराना।

बापौली ब्लाक 

जलालपुर प्रथम, गढ़ी भालौर, ताजपुर, नवादा आर, सनौली कलां, रिशपुर।

यह भी पढ़े -   टिकरी बॉर्डर पर किसानों ने मनाई TMC की जीत की खुशी, बोले- ये हमारी जीत

पानीपत ग्रामीण :

चंदौली, कुटानी, सिवाह, जाटल, ददलाना और दीवाना।

पानीपत शहर :

शिव नगर, आजाद नगर, कैनाल कैंप, निजामपुर और घोसली।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!