हरियाणा में 7 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट जारी, आज इन जिलों में बारिश की संभावना

हिसार | हरियाणा में इस साल मॉनसून के एंट्री देरी से हुई लेकिन अब मानसून जाने का नाम नहीं ले रहा है. प्रदेश के लोगों को अगले कई दिनों तक मॉनसून बारिश देखने को मिलेगी. कृषि मौसम विज्ञान विभाग हिसार द्वारा आगामी दिनों में राज्य के भीतर मौसम की स्थिति को लेकर पूर्वानुमान जारी किया गया है.

barish 3

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग अध्यक्ष डॉ. मदन खिचड़ द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी पर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन तथा मानसून टर्फ का पाश्चिमी छोर उत्तर की तरफ बढ़ने की संभावना से हरियाणा राज्य में मौसम आमतौर पर 7 अगस्त तक परिवर्तनशील रहने की संभावना है. हालांकि 4 व 5 अगस्त को राज्य के पाश्चिमी क्षेत्रों में आंशिक बादलवाई व कुछ एक स्थानों पर हल्की बारिश परन्तु उत्तरी व दक्षिणी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश तथा हवायों व गरजचमक के साथ 6 व 7 अगस्त को राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में अब होगी ठंड की शुरुआत, 17 और 18 अक्टूबर को बारिश की संभावना

आज यानी बुधवार को प्रदेश के मौसम को लेकर मौसम विभाग ने कई जिलों में तेज बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने पंचकूला, यमुनानगर, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, मेवात, पलवल, भिवानी, चरखी दादरी जिले में आज बारिश का अलर्ट जारी किया है. बता दें कि हरियाणा में अगस्त की शुरुआत से ही मानसूनी बारिश देखने को मिली है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकडो के अनुसार, 1 जून से 30 जुलाई सुबह तक 294.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है जो सामान्य बारिश (199.3मिलीमीटर) से 48 प्रतिशत अधिक है. विभाग के मुताबिक, अगस्त महीने में बारिश के आंकड़ों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. आईएमडी ने सोमवार को कहा कि मानसून के उत्तरार्द्ध में अगस्त-सितंबर में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. वहीं आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने अगस्त के लिए जारी अनुमान में बताया कि इस महीने में भी मानसून के सामान्य रहने की संभावना है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!