सावन के पहले दिन ही हिसार समेत कई जिलों में झमाझम बारिश, जानें दिनभर कैसा रहेगा मौसम

हिसार | हरियाणा में 14 जुलाई की सुबह यानि सावन माह की शुरुआत लोगों के लिए राहत लेकर आई है. अलसुबह से ही बादल छाए रहे और झमाझम बारिश से मौसम सुहावना हो गया जिससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है. हरियाणा के हिसार, जींद समेत कई जिलों में हुई अच्छी बारिश से लोगों के चेहरों पर मुस्कान लौट आई. मानसून आगमन के बाद पहली बार हिसार में झमाझम बारिश होने से लोगों ने राहत की सांस ली है. फसलों के लिए यह बारिश किसी वरदान से कम नहीं है.

barish

सड़कों पर जलभराव

हालांकि बारिश का महीना माने जाने वाले आषाढ़ में लोग बारिश के इंतजार में आसमान की तरफ टकटकी लगाए बैठे रहे लेकिन उम्मीद के अनुरूप बारिश नहीं हुई. आज से सावन शुरू हो गया है और पहले ही दिन हुई बारिश से लोगों को गर्मी और उमस से राहत पहुंची है. हरियाणा में मानसून भले ही दस्तक दे चुका था लेकिन हिसार में आज पहली बार झमाझम बारिश देखने को मिली हैं. शहरी क्षेत्रों में हुई जोरदार बारिश से सड़कों पर जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है.

आज बनें रहेंगे बारिश के आसार

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि मानसून टर्फ सामान्य स्थिति से दक्षिण की तरफ बना हुआ है तथा जैसलमेर, कोटा, गुना, दमोह से होता हुआ बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है. इससे बंगाल की खाड़ी की तरफ से मानसूनी हवाएं आने की संभावना से वातावरण में नमी की अधिकता है. अब 14 जुलाई को हवाओं व गरज- चमक के साथ राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में कहीं- कहीं हल्की से मध्यम वर्षा होगी. इस दौरान उत्तर हरियाणा के कुछ एक स्थानों पर तेज वर्षा होने की संभावना जताई जा रही है.

यह भी पढ़े -   Haryana Weather: हरियाणा में 19 अगस्त तक बदलेगा मौसम, पढ़े आगामी मौसम को लेकर भविष्यवाणी

फसलों के लिए फायदेमंद

अभी तक हिसार जिले में उम्मीद के अनुरूप बारिश देखने को नहीं मिली थी जिससे किसानों के चेहरे मुरझाए हुए थे लेकिन आज हुई बारिश फसलों के लिए वरदान साबित होगी. धान की फसल के लिए यह मौसम बिल्कुल उपयुक्त है और कपास की फसल में भी इस बारिश से फायदा पहुंचेगा. लगातार गर्मी और उमस से कपास की फसल में बीमारियां आने का खतरा बना हुआ था लेकिन अब बारिश से कुछ हद तक राहत पहुंची है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!