हरियाणा और पंजाब में इस दिन है बारिश के आसार, मौसम विभाग ने किसानों के लिए जारी की ये एडवाइजरी

चंडीगढ़ | कड़कड़ाती धुप से हरियाणा और पंजाब के लोगों को राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान लोगों के लिए राहत की खबर लाया है. आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाए कि हरियाणा और पंजाब में अब पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. यानी कि मौसम में बदलाव के कारण अब बारिश होने की संभावना बढ़ गई है.

BARISH

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विश्वोभ के आने की वजह से पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में 20 और 21 अप्रैल के दौरान बूंदाबांदी होने की संभावना है. वहीं चंडीगढ़ में भी बूंदाबांदी की संभावना जताई जा रही है. बता दें कि आज 20 अप्रैल को दोनों राज्यों में ही बूंदाबांदी होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी. 21 अप्रैल को बादलों की गड़गड़ाहट सुनाई देगी. साथ ही मौसम के तापमान में भी गिरावट दर्ज होगी, जिससे गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. बता दें कि मौसम विभाग ने चंडीगढ़ के तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस के घटने की प्रबल संभावना जताई है.

पंजाब में मौसम की यह रहेगी स्थिति

बता दें कि 20 अप्रैल को संगरूर और पटियाला को छोड़कर बाकी सभी जिलों में हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं. इस दौरान बादलों की गरज चमक तो सुनाई ही देगी. साथ में धूल भरी हवाएं भी चलेंगी. यह धूल भरी हवाएं 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी. यानी कि आज के दिन पंजाबवासियों को बढ़ते तापमान से जरूर राहत मिलेगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के इन जिलों में अगले 3 घंटे के अंदर होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी जानकारी

21 अप्रैल की बात करें तो इस दिन पंजाब के 5 जिलों को छोड़कर बाकी सभी जिलों में हल्की बूंदाबांदी और बादलों की गरज चमक के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलेंगी. इस दौरान फाजिल्का, मुख्तसर, बठिंडा, फरीदकोट, फिरोजपुर ऐसे 5 जिले हैं जहां इस दिन किसी भी तरह का मौसमी बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. यानी कि यहां पर मौसम सामान्य रहेगा जैसे पहले रहा करता था.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के इन जिलों में आज और कल बूंदाबांदी के आसार, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

22 अप्रैल के दिन किसी भी तरह की मौसम विभाग ने चेतावनी नहीं जारी की है. इस दिन मौसम पहले जैसा ही रहेगा जैसे पहले रहा करता था. हो सकता है मौसम में 2 दिन के बदलाव रहने की वजह से तापमान में जरूर कुछ गिरावट दर्ज हो. फिलहाल इस दिन के लिए मौसम विभाग ने किसी भी तरह की एडवाइजरी नहीं जारी की है.

किसानों को दी यह सलाह

मौसम भागने इस दौरान किसानों को भी एडवाइजरी जारी की है मौसम विभाग के मुताबिक किसान फसलों की कटाई की योजना मौसम देखकर बनाएं और कटी हुई फसल को सुरक्षित स्थान पर रखें क्योंकि कभी भी बूंदाबांदी हो सकती है

यह भी पढ़े -   हरियाणा में टूटा गर्मी का 56 साल पुराना रिकॉर्ड, सबसे गर्म शहरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर गुरूग्राम

मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि जब बादलों की गरज चमक सुनाई दे तो सुरक्षित स्थान पर चले जाएं. क्योंकि बिजली गिरने की संभावना भी इस दौरान बढ़ जाती है. जैसे ही गरज चमक सुनाई दे तुरंत खेती का काम छोड़ कर वहां से चले जाएं. इस दौरान खेत में रहना आपके लिए परेशानी खड़ा कर सकता है. साथ ही यह भी कहा है कि किसी भी वृक्ष के नीचे शरण ना लें. हो सके आप सुरक्षित स्थान पर ही जाए जहां पर किसी भी तरह का खतरा बना हो.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!