Weather Update: झुलसाने लगी है दिन की गर्मी, अब आगे ऐसा रहेगा हरियाणा का मौसम

हिसार | पिछले दिनों हरियाणा के तापमान (Weather Update) में गिरावट दर्ज की गई. इसका प्रमुख कारण पश्चिमी विक्षोभ और साइक्लोनिक सरकुलेशन है. अब दोबारा से दिन का तापमान बढ़ने लगा है. हिसार में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. यह गर्मी लोगों को झुलसाने का काम कर रही है. वही रात के तापमान की बात करें तो उसमें भी गिरावट देखने को मिली है. रात्रि का तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़े -   Weather Update: मौसम में बड़ा बदलाव जल्द, जाने आगे कैसा रहेगा मौसम

weather mausam dhup

बढ़ने लगी है गर्मी

पश्चिमी विक्षोभ और साइक्लोनिक सरकुलेशन ने हरियाणा के मौसम को सुहाना बनाने का काम किया है. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि आने वाले दिनों में तापमान बढ़ेगा. चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ मदन लाल खिचड़ ने बताया कि राज्य में 28 अप्रैल तक मौसम खुश्क रहने की संभावना है. इसी दौरान बीच-बीच में हल्की गति से हवा चलने व तापमान में हल्की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

यह भी पढ़े -   मेवात में तुफानी बारिश के साथ जमकर ओलावृष्टि, 18 दुधारू मवेशियों की गई जान

किसानों को बदलते मौसम में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. मौसम खुश्क रहने की संभावना को देखते हुए, फसलों की कटाई व कढ़ाई जल्दी से पूरी कर ली जाए. नरमा की बिजाई अच्छी प्रकार से खेत तैयार करके, रिकमेंडड बीटी किस्मो से विश्वविद्यालय के कपास वैज्ञानिकों की सलाह के अनुसार करनी चाहिए. मौसम खुश्क व गर्म रहने की संभावना को देखते हुए सब्जियों व फलो  में आवश्यकतानुसार सिंचाई की जाए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!