इन परिवारों को 12 हजार रुपए दे रही है मोदी सरकार, फटाफट उठाएं योजना का लाभ

जींद | स्वच्छ भारत अभियान को मजबूती से आगे बढ़ाने के लिए केन्द्र सरकार राज्य सरकारों के साथ मिलकर लगातार प्रयास कर रही है और इसी के तहत सरकार ने घर- घर शौचालय बनवाने के लिए अभियान चलाया हुआ है. इस अभियान को सफल बनाने के लिए ज्यादातर लोगों ने अपने घरों में शौचालय निर्माण और उसे उपयोग में लाने की मुहिम में खुलकर भागीदारी की है.

यह भी पढ़े -   पेड़ों की देखभाल करने पर अब मिलेगी 2500 रुपए पेंशन, जानिए क्या है हरियाणा सरकार की योजना

rupay

इस अभियान को और सफल बनाने के लिए सरकार ने एक बार फिर उन परिवारों को शौचालय बनवाने का मौका दिया है, जिन्होंने किसी कारणवश अभी तक अपने घरों में शौचालय नहीं बनवाया है. जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा इन शौचालयों के निर्माण के लिए 12 हजार रुपए की राशि दी जा रही है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

यहां करें आवेदन

जींद डीसी डॉ मनोज कुमार ने बताया कि आवेदक भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय की अधिकारिक वेबसाइट https://sbm.gov.in/sbm_dbt/secure/login.aspx पर ऐप्लिकेशन फार्म सिटीजन टू प्रोवाइड आईएचएचएल ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं. लाभार्थियों के फार्म भरने के बाद जिला, खंड व ग्राम स्तरीय अधिकारियों/ कर्मचारियों द्वारा वेरिफिकेशन की जाएगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में पीएम आवास योजना के तहत 26 हज़ार से ज्यादा घरों का हुआ निर्माण

वेरिफिकेशन के बाद लाभार्थी को दो गड्डे वाले शौचालय का निर्माण करना होगा. इसके उपरांत जिला, खंड व ग्राम स्तरीय अधिकारियों / कर्मचारियों द्वारा चैकिंग की जाएगी कि वास्तव में लाभार्थी द्वारा सरकार के नक्शे अनुसार दो गड्ढे वाले शौचालय का निर्माण कर लिया गया है. इसके बाद लाभार्थी के बैंक अकाउंट में 12 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि जारी की जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!