नींबू की खटास को तरसे लोग, 200 के पार पहुंचा भाव, जानें क्या है भाव बढ़ने की वजह

जींद । देश-दुनिया में महंगाई विकराल रूप धारण करती जा रही है. चौतरफा महंगाई की मार झेल रहे आमजन को अब फल-सब्जियों की आसमान छूती कीमती रुला रही है. गर्मी के सीजन की शुरूआत ही हुई है कि नींबू 240 रुपए प्रति किलो बिक रहा है.

sabji

मंडियों में बाहर से नींबू की आवक कम हो रही है. गर्मी के मौसम में नींबू की मांग भी बढ़ने लगी है. हालात ये हैं कि रेहड़ी वालों ने गन्ने के जूस में नींबू डालना ही बंद कर दिया है. जींद मंडी में फल विक्रेताओं ने बताया कि नींबू मद्रास से दिल्ली आता है और उसके बाद जींद आता है.

उन्होंने बताया कि पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों का असर नींबू पर पड़ा है. ईंधन के दाम बढने से ट्रांसपोर्टेशन महंगा हो गया है और जो नींबू दो दिन पहले 160-170 रुपए प्रति किलो बिक रहा था, अचानक से उसकी कीमत में 70 रुपए का उछाल आ गया है.

आढ़तियों और फल विक्रेताओं ने बताया कि प्रतिदिन चार से पांच क्विंटल नींबू जींद मंडी में आ रहा है. लेकिन दिनभर में इतना नींबू बेचना भी मुश्किल हो रहा है. अब एक नींबू भी 10 रुपए का मिल रहा है जिसके चलते लोग नींबू खरीदने से परहेज़ कर रहे हैं.

सब्जियां भी हुई महंगी

मंडी में सब्जियां खरीदने पहुंची महिलाओं ने कहा कि महंगाई डायन का रुप धारण कर चुकी हैं और अब रसोई का बजट बिगड़ता ही जा रहा है. हरी मिर्च, भिंडी 100 रुपए प्रति किलो मिल रही है. टमाटर, गोभी, प्याज की कीमतें भी बढ़ गई है. दूसरी तरफ घी, तेल, गैस सिलेंडर के दाम भी आसमान छू रहे हैं. ऐसे में सरकार से गुजारिश है कि महंगाई पर काबू पाने के लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!