हरियाणा पुलिस परीक्षा में अजीब सवाल, प्रश्न में पूछा- हरियाणा के गृह मंत्री की प्रमुख विशेषता

 चंडीगढ़ | बीते दिन हरियाणा में एचएसएससी की ओर से पुलिस सब इंस्पेक्टर के पदों पर लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया. करीब 50 हजार अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हुए. लिखित परीक्षा संपन्न होने के बाद अब प्रश्न पत्र में आए कुछ सवाल चर्चा के विषय बने हुए हैं.

Haryana Staff Selection Commission HSSC

रविवार 26 सितंबर को हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा प्रदेश में पुलिस सब इंस्पेक्टर (पुरुष व महिला) के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया. परीक्षा के प्रश्न पत्र में आए कुछ दिलचस्प सवाल परीक्षार्थी समेत लोगों के बीच चर्चा का विषय बने हुए हैं. इस तरह के सवाल पेपर में आने पर कई लोगों द्वारा इसका विरोध भी किया जा रहा है.

यह भी पढ़े -   HSSC ने जारी किया SI मेल लिखित परीक्षा परिणाम, अभी देखे चयनित हुए उम्मीदवारों की सूची

दरअसल, परीक्षा पेपर के 100वें में सवाल में हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज की विशेषताएं पूछी गई. इसके सवाल के जवाब में चार विकल्प दिए गए. वे उच्च शिक्षित हैं, पहले भी गृह मंत्री रह चुके हैं, वे अविवाहित हैं या वे पुलिस अधिकारी रह चुके हैं. वही, परीक्षा पेपर के 95वें सवाल में पूछा गया, ‘हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी हैं. यहां ‘खदरी’ से क्या अभिप्राय है?’ उत्तर के विकल्प जाति/समुदाय का नाम, गोत्र का नाम या खादर का नाम दिए गए है.

पुलिस सब इंस्पेक्टर पद के लिए परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों का कहना है कि इस प्रकार के सवालों का भर्ती परीक्षा से कोई संबंध नहीं है. सामान्य ज्ञान से जुड़े सवाल नहीं है, इसलिए वे आपत्ति दर्ज कराएंगे. सोशल मीडिया के तमाम माध्यमों में भी परीक्षा में आए इन सवालों के ऊपर आपत्ति जताई जा रही है. परीक्षार्थियों द्वारा कर्मचारी चयन आयोग और प्रशासन पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं.

यह भी पढ़े -   SSC ने जारी किया नोटिस, उम्मीदवार इस तिथि तक देख पाएंगे अपने व्यक्तिगत अंक

जानकारी के लिए बता दें कि 26 सितंबर को हरियाणा में पुलिस सब इंस्पेक्टर ( महिला व पुरुष) पदों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया. कड़े पहरे के बीच 2 सत्र में परीक्षा का आयोजन संपन्न हुआ. प्रथम चरण के सुबह 9 से साढ़े 10 बजे तथा दूसरे चरण में दोपहर बाद 3 से साढ़े 4 बजे तक परीक्षा हुई. परीक्षा के लिए 29 हजार 875 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, लेकिन 19 हजार 696 ही उपस्थित हुए और 10 हजार 179 गैरहाजिर रहे. 68 प्रतिशत पुुरुष और 65 प्रतिशत महिलाओं ने दी परीक्षा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!