हरियाणा के मॉडल स्कूलों मे ऐसे करवाये अपने बच्चो का एडमिशन, जाने फीस व पूरी प्रक्रिया

चंडीगढ़ । हरियाणा में नए खुलें 136 राजकीय माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों और 1418 राजकीय माडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालयों (बैग फ्री इंग्लिश मीडियम स्कूल) में दाखिले शुरू हो गए हैं. आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 10 अप्रैल है.

School Student

हरियाणा के शिक्षा निदेशक ने इस संबंध में सभी जिला एवं खंड शिक्षा अधिकारियों, जिला मौलिक एवं खंड मौलिक शिक्षा अधिकारियों और जिला परियोजना समन्वयको को आदेश जारी कर दिए हैं. किसी भी बच्चे को दस्तावेज के अभाव में दाखिला देने से मना नहीं किया जाएगा. बच्चे को अस्थाई दाखिला देकर एक महीने का वक्त दिया जाएगा. यदि आरक्षित सीटें खाली रह जाती है तो इन सीटों पर सामान्य श्रेणी के दाखिले किए जाएंगे.

यह भी पढ़े -   मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की प्रेस कांफ्रेंस, जारी किया पैकेज, जनता से की यह अपील, जाने

सीबीएसई से मान्यता प्राप्त सभी माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में इंग्लिश मीडियम से पढ़ाई होगी. पहली से पांचवीं तक अधिकतम 30, छठी से आठवीं तक 35 और नौवीं एवं ग्यारहवीं कक्षा के लिए 40 सीटें निर्धारित की गई है. इनमें से 50 फीसदी सीटें स्कूल के छात्रों के लिए रिजर्व रहेगी. शेष सीटों पर दूसरे स्कूल के छात्रों को एडमिशन दिए जाएंगे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, जाने

माडल संस्कृति विद्यालयों में 30 बच्चों का एक सेक्शन होगा. इस साल केवल पहली और दूसरी कक्षा में ही अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई होगी. 20 फीसदी सीटें 1.80 लाख तक वार्षिक आय तथा 10 फीसदी सीटें 2.40 लाख तक वार्षिक आय वाले परिवारों के लिए आरक्षित की गई है. अनुसूचित जाति के लिए तीन, पिछड़ा वर्ग- ए के लिए दो , पिछड़ा वर्ग -बी के लिए एक और दिव्यांग,अनाथ बच्चों के लिए एक सीट निर्धारित की गई है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में घोषित हुआ 7 दिनों का लॉकडाउन, अनिल विज ने दिया बयान

ये शर्त करनी होगी पूरी

  • पहली कक्षा में दाखिले के लिए बच्चे की आयु पहली अप्रैल को न्यूनतम पांच साल होनी चाहिए.
  • जन्म प्रमाणपत्र के तौर पर अस्पताल/ दाई का रजिस्टर, आंगनबाड़ी अभिलेख या माता -पिता का शपथ पत्र होना चाहिए.
  • रिहायशी प्रमाणपत्र के लिए आधार कार्ड या परिवार पहचान पत्र हों.
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!