माता मनसा देवी मंदिर का क्षेत्र बनेगा होली काम्पलेक्स, सीएम ने लिए अहम फैसले

चंडीगढ़ | हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि माता मनसा देवी मंदिर के क्षेत्र को “होली काम्पलेक्स” बनाया जाएगा. मनसा देवी मंदिर के निर्धारित क्षेत्र में शराब की दुकानें बंद रहेंगी. मंदिर क्षेत्र से करीब ढाई किलोमीटर के क्षेत्र में शराब की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा. साथ ही, वर्तमान में जो ठेके हैं उन्हें भी अन्यत्र आवंटित किया जाएगा. मुख्यमंत्री मंगलवार को हरियाणा सचिवालय में श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड की बैठक में बोल रहे थे.

Manohar Lal Khattar CM

कई महत्वपूर्ण फैसलों को दी मंजूरी

मुख्यमंत्री ने बैठक की अध्यक्षता की और कई महत्वपूर्ण फैसलों को मंजूरी दी. बोर्ड की बैठक में निर्णय लिया गया कि माता मनसा देवी परिसर में बन रहे संस्कृत कॉलेज का संचालन श्राइन बोर्ड करेगा. इस कॉलेज में स्टाफ की नियुक्ति, उनका वेतन और छात्रों से ली जाने वाली फीस श्राइन बोर्ड ही तय करेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए यह अनूठी पहल है. गौरतलब है कि इस कॉलेज की आधारशिला रखी जा चुकी है. श्राइन बोर्ड ने इसके लिए जमीन मुहैया करा दी है. जल्द निर्माण कार्य शुरू होगा.

श्राइन बोर्ड की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने निर्णय लिया कि छात्रों को अंत्योदय योजना के तहत कौशल विकास के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी. इसमें पंचकूला परिवारों के 1 लाख 80 हजार रुपये की आय वाले 1 हजार बच्चों को कौशल विकास के लिए 3 हजार रुपये प्रतिमाह की छात्रवृत्ति दी जायेगी. उन्होंने कहा कि सरकार अंत्योदय परिवारों के लिए कई योजनाएं लागू कर रही है. यह भी श्राइन बोर्ड की एक अच्छी पहल है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हवाओं में दिखेगा बदलाव, मौसम में होगा परिवर्तन

वृद्धाश्रम को संचालित करने के निर्देश

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि माता मनसा देवी मंदिर के प्रांगण में बन रहे वृद्धाश्रम का भवन लगभग बनकर तैयार है. इसके संचालन के लिए बोर्ड को जल्द से जल्द योजना तैयार करने का निर्देश दिया गया है, ताकि इसे प्रभावी ढंग से संचालित किया जा सके. उन्होंने इस वृद्धाश्रम के लिए फर्नीचर की खरीद को भी मंजूरी दी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने माता मनसा देवी मंदिर में बनने वाले राष्ट्रीय आयुर्वेद, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान तथा संस्कृत गुरुकुल के कार्य को भी शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!