बैंक ग्राहकों की होगी बल्ले-बल्ले, एक द‍िन में इन 4 बैंकों ने FD पर बढ़ाया ब्‍याज

नई दिल्ली | रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पिछले दो महीनों में तीन बार रेपो रेट में इजाफा किया है. इस इजाफे के बाद से बैंकों में बचत योजनाओं पर ब्याज दर बढ़ाने की होड़ सी लग गई है. रेपो रेट बढ़ने के बाद से कई बैंकों ने एफडी पर मिलने वाली ब्याज दर में इजाफा कर दिया है. ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए प्राइवेट से लेकर सरकारी बैंक तक सभी एफडी की ब्याज दर में बढ़ोतरी कर रहे हैं.

Fixed Deposit FD

एक दिन चार बड़े बैंकों ने बढ़ाया ब्याज दर

इसी होड़ में एक दिन में चार बड़े बैंको ने ब्याज दर बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. हालांकि, यह इजाफा अलग-अलग तारीख से लागू किया गया है. बता दें कि, जिन बैंकों ने ब्याज दर में इजाफा किया है उनमें आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, एचडीएफसी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल है.

HDFC Bank FD Interest Rates

देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी ने फिर एक बार ब्याज दर में इजाफा किया है. इस बार बैंक ने एफडी रेट में 40 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है. गौरतलब है कि इससे पहले भी बैंक ने एफडी रेट में बढ़ोतरी की थी. बता दें कि बैंक ने केवल 2 कोरड़ रुपए वाली एफडी पर ही ब्याज बढ़ाया है. इन दरों को 18 अगस्त 2022 से लागू कर दिया गया है.

यह भी पढ़े -   केवल खरीदारी के लिए नहीं होता Credit Card, फायदे जानकर आप रह जाएंगे हैरान

पंजाब नेशनल बैंक और आईडीएफसी बैंक

वहीं, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने भी 2 कोरड़ रुपए से कम वाली एफडी पर ही ब्याज बढ़ाया है. इसकी नई दरें 17 अगस्त 2022 से लागू हो चुकी हैं. बैंक के अनुसार 1 साल से 3 साल की मैच्योरिटी और 5 साल या उससे ज्यादा समय वाली एफडी के रेट बढ़ाए गए हैं. वहीं, आईडीएफसी बैंक (IDFC Bank) की बात करें तो इस बैंक ने भी 2 करोड़ से कम की एफडी पर ब्याज दर बढ़ाया है. इसकी नई दरें 16 अगस्त को ही लागू कर दी गई थी.

यह भी पढ़े -   एक्सपर्ट से समझें गुड और बैड लोन के बीच का अंतर, Loan लेने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल

Kotak Bank FD Interest Rates

कोटर महिंद्रा बैंक ने 390 दिन से 3 साल तक की एफडी पर ब्याज दर बढ़ाया है. जिसे 17 अगस्त को लागू कर दिया गया है. बैंक ने 7 दिन से 10 साल में मैच्योर होने वाली एफडी के लिए 2.50 से 5.90% तक ब्याज देने का फैसला किया है. वहीं सीनियर सिटीजन को 3 से 6.40% तक का ब्याज दिया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!