गर्मियों में लू से बचने के लिए इन बातों का विशेष रखें ध्यान, भरपूर मात्रा मे पीए पानी

हिसार | हरियाणा में लगातार तापमान बढ़ रहा है. जिस वजह से लोगों को भयंकर गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. शनिवार सुबह से ही प्रचंड गर्मी शुरू हो गई. धूप इतनी तेज है कि लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. मौसम विभाग ने 2 दिन तक हीटवेव का अलर्ट भी जारी किया है.

WATER 2

गर्मीयों से बचने के लिए इन बातों का विशेष रखे ध्यान 

वही उम्मीद जताई जा रही है कि अगले सप्ताह से मौसम में कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है. वहीं नूहू के उपायुक्त अजय कुमार ने बढ़ते तापमान को ध्यान में रखते हुए लोगों से सावधानी बरतने का आह्वान किया है. उन्होंने कहा कि कुछ दिन तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा,  इसलिए सभी नागरिकों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए. अगर आवश्यक हो तो ही घर से बाहर नहीं निकले.

दोपहर के समय ज्यादा मेहनत के कार्य करने से बचें. यदि आप जरूरी काम करने के लिए घर से बाहर जाते हैं, तो सूती व ढीले कपड़ों का पहने. सिर को ढक कर रखें, आंखों के लिए सनग्लास इसका इस्तेमाल करें. साथ ही उन्होंने कहा कि ठंडी जगह से अचानक गर्म जगह पर ना जाए. वही गर्मी से बचने के लिए जितना हो सके उतना पानी पीजिए. उन्होंने बताया कि धूप से आकर तुरंत हाथ- पैर व मुंह ना धोए और ना ही पानी पिए. साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें और अनावश्यक रूप से रेल,बस व पैदल यात्रा से बचे. खाना बनाने व परोसने ने व खाने से पहले हाथों को अच्छे से साफ कर ले.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में तेज आंधी ने मचाया तांडव, कही गिरे पेड़ तो कही बत्ती रही गुल

बाजार में उपलब्ध पेय पदार्थों की  शुद्धता का ध्यान रखें. उन्होंने कहा कि हाथ पैरों में जलन, थकान और शरीर का तापमान बढ़ना, यह सब लू की वजह से हो रहा है. यदि आप को लू लगने के लक्षण नजर आए, तो संबंधित व्यक्ति को तुरंत ठंडक में लेटाए और कपड़े ढीले करदे. तलवों में लौकी के रस की मालिश करें तथा बर्फ की पट्टी रखें. वही पीने के लिए शिकंजी या ग्लूकोस का पानी दें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!