हरियाणा के इस गांव में कहर बरपा रहा कैंसर, 20 दिन में हुई 7 लोगों की मौत

कलायत | हरियाणा के कैथल जिले में कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी लोगों को डरा रही है. यहां कैंसर लोगों को मौत के मुंह में धकेल रही है और पिछले बीस दिनों में 7 लोग इस बीमारी की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. मौतों की संख्या का आंकड़ा देखकर प्रशासन के साथ- साथ स्वास्थ्य विभाग के हाथ-पांव फूल गए हैं.

blood cancer

दहशत भरा माहौल

मामला कैथल जिले के गांव कुराड़ से है, जहां पिछले तीन सप्ताह के दौरान किसान व मजदूर परिवारों से संबंध रखने वाले 7 लोग कैंसर की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. इतने कम समय में इतने लोगों की अकाल मौत से गांव में दहशत भरा माहौल बना हुआ है. मरने वालों में ज्यादातर 50 साल से भी कम आयु के व्यक्ति हैं. हालांकि, ये लोग कहीं न कहीं से पैसों का बंदोबस्त कर हिसार- जयपुर तक इलाज के लिए भागदौड़ कर रहे थे. उनको उम्मीद थी कि वे कैंसर के खिलाफ जंग जीत लेंगे लेकिन होनी को कुछ और ही मंजूर था.

श्मशान भूमि पर चिताएं नहीं हो रही ठंडी

गांव में अचानक यूं अकाल मौत के आंकड़े का गम ग्रामीणों के चेहरों पर साफ नजर आ रहा है. जिन परिवारों ने अपनों को खोया हैं उनके यहां शोक व्यक्त करने वालों का आना- जाना लगा हुआ है. संकट की इस घड़ी में सगे- संबंधी, परिवार और दोस्त पीड़ित परिवारों को धीरज बंधाते हुए नजर आ रहे हैं. गांव के बुजुर्ग बता रहे हैं कि इससे पहले उन्होंने इस तरह संकट की घड़ी नहीं देखी थी. गलियां सुनसान पड़ी है और श्मशान भूमि में चिताएं ठंडी नहीं हो रही है.

यह भी पढ़े -   भ्रष्टाचार को लेकर बीजेपी विधायक ने खोली अपनी ही सरकार की पोल, जड़े गंभीर आरोप

जुटाएंगे गांव की संपूर्ण स्वास्थ्य संबंधी जानकारी

कलायत एसएमओ डॉ. आशीष गोयल ने बताया कि, एचएमआइएस के जरिये प्रत्येक गांव का प्रर्फोमा भरा जाता है. जिसमें स्वास्थ्य संबंधित तमाम जानकारियां धरातल पर जुटाई जाती हैं. इसके आधार पर वे गांव कुराड़ की स्थिति का अवलोकन करेंगें और गांव के हालातों पर नजर रखते हुए स्पेशल हेल्थ कैंप लगाएं जाएंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!