सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में लगा सकते हैं पैसा, SBI ने निवेश करने के गिनाए 6 फायदे

नई दिल्ली | इस वर्ष रौशनी का त्योहार यानि दीपावली पर्व 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इससे ठीक दो माह पहले 25 अगस्त को दुर्लभ गुरु पुष्प नक्षत्र आ रहा है. ज्योतिषों का कहना है कि सूर्योदय के साथ ही पुष्प नक्षत्र शुरू होगा, जो शाम 4 बजकर 50 मिनट तक रहेगा. 12 घंटे के इस महामुहूर्त में हर तरह का शुभकार्य लाभदायक और फलदाई रहेगा.

GOLD SONA

इस दिन रियल एस्टेट में निवेश, नए कार्य का शुभारंभ, वाहन, ज्वैलरी आदि चीजों की खरीदारी पर अक्षय लाभ मिलेगा. ऐसे में अगर आप सोने में निवेश करने की सोच रहे हैं तो सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने इसमें निवेश करने के 6 फायदे गिनाए हैं.

सबसे पहले जानें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का भाव

इस बार सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए 5,197 रुपए प्रति ग्राम का भाव तय किया है. आनलाइन अप्लाई करने या डिजिटल भुगतान करने पर प्रति ग्राम 50 रुपए की छूट मिलेगी. यानि आपको एक ग्राम सोने के लिए 5,147 रुपए चुकाने होंगे.

यह भी पढ़े -   सरकारी नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार डीए पर कल ले सकती है बड़ा फैसला

2.50 प्रतिशत मिलेगा ब्याज

सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड के निवेशकों को हर साल 2.5 प्रतिशत की सालाना दर से ब्‍याज मिलेगा. यह ब्‍याज छमाही आधार पर मिलेगा. यानि 48,070 रुपए के निवेश पर हर साल 1,215 रुपए और 8 साल में कुल मिलाकर 10,630 रुपए ब्याज के तौर पर मिल जाएंगे.

लोन सुविधा

बॉन्ड का मेच्योरिटी पीरियड 8 साल का है लेकिन निवेशकों को यदि जरूरत पड़े तो आप 5 साल के बाद इसे Cash कर सकते हैं. NSE के मुताबिक लोन लेने के दौरान कोलैटरल के रूप में भी इन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

यह भी पढ़े -   एक्सपर्ट से समझें गुड और बैड लोन के बीच का अंतर, Loan लेने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल

लिक्विडिटी

ये बॉन्ड नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर ट्रेड भी करते हैं. ऐसे में पैसों की तंगी होने पर आप इन्हे किसी और को बेच सकते हैं. एनएसई के मुताबिक गोल्ड बॉन्ड की कीमत इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) द्वारा प्रकाशित 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत से लिंक होती है.

स्टोरेज की नहीं है समस्या

इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड डीमैट अकाउंट में होता है जिसमें सिर्फ वार्षिक डीमैट चार्ज का आपको भुगतान करना होता है. इसमें आपके सोने के चोरी होने का डर नहीं होता. वहीं फिजिकल गोल्ड में चोरी के खतरे के अलावा उसकी सुरक्षा में भी खर्च करना होता है.

यह भी पढ़े -   यात्रियों के लिए खुशखबरी: त्यौहारी सीजन पर इन रूटों पर चलेगी स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरा शेड्यूल

कैपिटल गेन टैक्स से छूट

रिडम्पशन पर कोई कैपिटल गेन टैक्स का भुगतान नहीं करना पड़ेगा. यानि अगर गोल्ड बॉन्ड के मैच्योरिटी पर कोई कैपिटल गेन्स बनता है तो इस पर छूट प्रदान की जाएगी.

ऑनलाइन भी कर सकते हैं निवेश

निवेशक ऑनलाइन बैंकिंग या डिटेल अकाउंट के जरिए भी सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश कर सकते हैं. एसबीआई यूजर्स नेट बैंकिंग के जरिए इसमें निवेश कर सकते हैं. इसके लिए एसबीआई की अधिकारिक वेबसाइट पर login करना होगा. निवेशक SBI के टोल फ्री नंबर 1800- 11- 2211 पर फोन कर विस्तार से जानकारी हासिल कर सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!