Yamuna Expressway पर सफर करना हुआ महंगा, 1 सितंबर से लागू होगी बढ़ी हुई टोल दरें

नई दिल्ली | यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) पर सफर करने वाले वाहन चालकों को महंगाई का बड़ा झटका लगा है. एक सितंबर से इस एक्सप्रेसवे पर सफर करना महंगा हो गया है. यमुना प्राधिकरण बोर्ड की 74वीं बैठक में यमुना एक्सप्रेस-वे पर टोल दरों में बढ़ोतरी के जेपी इंफ्राटेक के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है. बता दें कि नई टोल बढ़ोतरी के बाद ग्रेटर नोएडा से कार से यमुना एक्सप्रेसवे होकर आगरा जाने पर आपको 1 सितंबर से 431.50 पैसे टोल टैक्स के रूप में भुगतने होंगे जबकि पहले यह टोल टैक्स 415 रुपए था.

यह भी पढ़े -   क्या 5G सर्विसेज यूज करने के लिए ग्राहकों को खरीदनी पड़ेगी नई सिम, कितनी होगी रिचार्ज की कीमत

express way

मथुरा के लिए देने होंगे 286 रुपए

कार से ग्रेटर नोएडा से जेवर जाने वाले वाहन चालकों को फिलहाल 90 रुपए टोल टैक्स देना पड़ रहा था लेकिन अब एक सितंबर से यह कीमत बढ़कर 93.80 पैसे हो गई है. जबकि अलीगढ़ के लिए 120 रुपए की जगह 124.80 रुपए और मथुरा के लिए 275 रुपए की बजाय 286 रुपए टोल टैक्स चुकाना होगा. बता दें कि इस एक्सप्रेसवे से हर रोज करीब 30 हजार वाहन गुजरते हैं जिन्हें अब टोल टैक्स की नई कीमतें चुकानी होगी.

वाहनों में बढ़ेगा किराया

टोल टैक्स की नई दरों में टू- व्हीलर व ट्रैक्टर के लिए शुल्क में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. विभिन्न श्रेणी के वाहनों के लिए 10 पैसे से लेकर 1.05 पैसे प्रति किलोमीटर का इजाफा हुआ है. टोल टैक्स की दरों में बढ़ोतरी होने के बाद एक्सप्रेसवे से गुजरने वाले यात्री वाहनों में किराए में वृद्धि निश्चित मानी जा रही है. प्राधिकरण सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि एक सितंबर से बढ़ी हुई नई दरें लागू होंगी. उन्होंने बताया कि एक्सप्रेस-वे पर हादसों की रोकथाम के लिए IIT दिल्ली से सुरक्षा आडिट कराया गया था.

यह भी पढ़े -   Gandhi Jayanti 2022: महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े ये चार रोचक प्रसंग नहीं सुने होंगे आपने

प्राधिकरण सीईओ ने बताया कि IIT ने एक्सप्रेसवे पर दोनों सड़कों के बीच की जगह के दोनों ओर क्रैश बीम बैरियर लगाने, रंबल स्ट्रीप, स्पीड गन और चालान व्यवस्था को प्रभावी बनाने समेत कई सुझाव दिए थे, जिनमें से ज्यादातर पर काम पूरा हो चुका है. इसलिए टोल टैक्स बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!