हरियाणा के इस जिलें में बनेगा देश का 22वां AIIMS, पीएम Modi करेंगे शिलान्यास

रेवाड़ी | हरियाणा के रेवाड़ी जिले में बनने वाले देश के 22वें AIIMS को लेकर तैयारियां तेज हो गई है. रेवाड़ी जिले के गांव माजरा में बनने वाले इस एम्स की सौगात बहुत जल्द हरियाणा को मिलने वाली है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जल्द ही इसके शिलान्यास के लिए हरियाणा आएंगे. एम्स बनने के बाद हरियाणा के लोगों खासकर रेवाड़ी, महेन्द्रगढ़, चरखी दादरी, भिवानी, रोहतक, झज्जर, मेवात व पलवल समेत राजस्थान के अलवर व झुंझुनूं जिले को फायदा पहुंचेगा. प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत केन्द्र सरकार ने हरियाणा को यह विशेष सौगात दी है.

PM Narendra Modi

750 बेड की होगी व्यवस्था

रेवाड़ी जिले में बनने वाला यह एम्स हरियाणा की स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए मील का पत्थर साबित होगा. मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज समेत ICU स्पेशलिस्ट व सुपर स्पेशलिस्ट को मिलाकर करीब 1500 व्यक्तियों को प्रतिदिन ओपीडी में देखने की सुविधा होगी. इसमें 750 बेड की भी व्यवस्था की जाएगी. इसके अलावा प्राइवेट वार्ड, ट्रामा बेड व आयुष बेड की सुविधा भी कैंपस में मिलेगी. कैंपस में नाइट शेल्टर, गेस्ट हाउस, 1000 सीटों का ऑडिटोरियम, हॉस्टल व रेजिडेंसल सुविधाएं भी होंगी.

15 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

बता दें कि हरियाणा के रेवाड़ी जिले में बनने वाले इस एम्स की घोषणा केन्द्रीय वित्त मंत्री ने 2019-20 के बजट में की थी. करीब 210 एकड़ भूमि पर बनने वाले इस एम्स में प्रत्यक्ष रूप से करीब 3 हजार और अप्रत्यक्ष रूप से करीब 12 हजार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे.

यह भी पढ़े -   Sainik School Rewari Jobs: सैनिक स्कूल रेवाड़ी में आई भर्ती, फटाफट भेजें आवेदन

बता दें कि 210 एकड़ भूमि पर बनने वाले इस एम्स निर्माण के लिए 150 एकड़ भूमि का किसानों से अधिग्रहण किया जाना है. खास बात यह है कि माजरा गांव के किसानों द्वारा अपनी खुशी से प्रदेश सरकार के पोर्टल पर इस परियोजना के लिए भूमि देने की इच्छा जाहिर की गई है. करीब 80 एकड़ जमीन की रजिस्ट्री सरकार के नाम हो चुकी है और करीब 30 करोड़ रुपए का मुआवजा किसानों के खातों में जमा किया जा चुका है.

यह भी पढ़े -   गोगामेड़ी श्रद्धालुओं को बड़ी सौगात, मेलें के लिए रेवाड़ी स्टेशन से चलेगी 4 स्पेशल ट्रेनें

एम्स के राजनीतिक मायने

दक्षिण हरियाणा में स्थापित होने वाले इस एम्स को राजनीति से प्रेरित माना जा रहा है. बता दें कि साल 2014 से पहले इस क्षेत्र को कांग्रेस का गढ़ माना जाता था लेकिन वर्तमान में गुरुग्राम से बीजेपी सांसद राव इंद्रजीत के भाजपा में शामिल होने के बाद कांग्रेस का वोट बैंक बीजेपी की तरफ शिफ्ट हो गया. हरियाणा में लगातार दूसरी बार भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाने में इस क्षेत्र के लोगों ने अहम भूमिका निभाई है. भविष्य की राजनीति को देखते हुए बीजेपी इस क्षेत्र में एम्स जैसी खास सौगात देकर राजनीति की पिच पर लंबी पारी खेलने के मूड में नजर आ रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!