LIC की इस स्‍कीम में जमा करें एक बार पैसा और जीवनभर पाएं पेंशन

नई दिल्ली । रिटायरमेंट के बाद पैसों को लेकर एक बड़ा सवाल लोगों के मन में बना रहता है. बता दे कि ऐसे में बुढ़ापे को लेकर पेंशन योजना मददगार साबित हो सकती है, परंतु पैसों को सही जगह पर निवेश करना भी आवश्यक है. देश में ऐसी कई पेंशन योजनाएं हैं,  जिनमें निवेश कर कर आप अच्छा फायदा उठा सकते हैं. ऐसी ही LIC की एक स्कीम सरल पेंशन प्लान है. इस स्कीम में एक बार एक मुस्त पैसा जमा करने पर जीवन भर पेंशन योजना का लाभ मिलता है.

यह भी पढ़े -   सीएम की पीएम से मीटिंग, आज हो सकती है कृषि कानूनों पर चर्चा

LIC

जानिये सरल पेंशन प्लान के बारे मे

यह एक नॉन लिंकड़ , नॉन पार्टीसिपेटिंग, सिंगल प्रीमियम,व्यक्तिगत इमीडिएट अनन्युटी प्लान है. एलआईसी का यह सरल प्लान एक अच्छा पेंशन प्लान है. इस प्लान में एक बार पैसा जमा कर देने पर आपको उसी महीने से पेंशन मिलना शुरू हो जाती है, जिसमें पॉलिसी लेते वक्त एक ही बार प्रीमियम देना होता है.

वही पॉलिसी होल्डर की मौत हो जाने पर पॉलिसी में नामांकित व्यक्ति को पूरी धनराशि वापिस कर दी जाती है. इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इसमें जितना पहले महीने पेंशन मिलती है उतना ही अंत तक पेंशन मिलती रहती है. यह पॉलिसी दो विकल्पों में ली जा सकती है . सिंगल लाइफ में एक ही व्यक्ति के पास पॉलिसी रहती है, जब तक पेंशन धारी जिंदा रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी.

उसकी मृत्यु के बाद शेष पॉलिसी की राशि नॉमिनी को वापस कर दी जाएगी. वही दूसरे विकल्प जॉइंट लाइफ है. इसमें दोनों लाइफटाइम की कवरेज होती है. अब तक प्राइमरी पेंशन धारी जीवित रहेंगे उन्हें पेंशन मिलेगी. उनकी मृत्यु के बाद उनके जीवन साथी को भी जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी. अगर दोनों की मृत्यु हो जाती है तो शेष राशि नॉमिनी को दे दी जाएगी. इस योजना का लाभ उठाने के लिए पॉलिसी धारक की उम्र कम से कम 40 और अधिकतम 80 साल होनी चाहिए. इस पॉलिसी की एक और खास बात है कि इसके शुरू होने के 6 महीने के बाद कभी भी सरेंडर किया जा सकता है. वही साथ ही इसमें यह भी ऑप्शन दिया जाता है कि आप हर महीने,  3 महीने, 6 महीने और 12 महीनों में पेंशन ले सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!