अब मिनटों में घर पर ही ठीक हो जाएगा वायरल फीवर, नहीं जाना पड़ेगा डॉक्टर के पास

नई दिल्ली, Health Tip’s | मॉनसून की वजह से इन दिनों मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. बदलते मौसम की वजह से वायरल फीवर के मामले भी बढ़ रहे हैं. यह बुखार उन लोगों को सबसे पहले होता है, जिनकी इम्युनिटी कम है. इसी वजह से लोगों को दवाओं का सेवन करना पड़ रहा है. आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर भी वायरल फीवर से राहत पा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने किचन में रखे मसालों का इस्तेमाल करना है, जिसके बाद आप फीवर से निजात पा लेंगे. आज की इस खबर में हम आपको तेज बुखार को कम करने वाली असरदार होम रेमेडी के बारे में जानकारी देंगे.

यह भी पढ़े -   Raksha Bandhan Special: अबकी बार रक्षाबंधन पर भद्रा का साया, इस वजह से भद्राकाल में नहीं बांधा जाता रक्षासूत्र

Sir Dard Headache

वायरल फीवर को कम करने के लिए अपनाए घरेलू रेमेड़ी 

  1. वायरल फीवर में यदि आप तुलसी का सेवन करते हैं, तो आपको इससे जल्दी राहत मिलती है. इसकी पत्तियों को चबाने से शरीर में फैला सारा संक्रमण ठीक हो जाता है. वहीं लौंगचूर्ण और तुलसी की पत्तियों को 1 लीटर पानी में उबालकर हर घंटे में पिया जाए, तो तेज बुखार तुरंत ठीक हो जाता है.
  2. धनिया की चाय भी वायरल फीवर में काफी असरदार होती है. धनिया का पानी वजन कम करने में भी काफी लाभदायक होता है, इसलिए इसका पीना एक पंथ दों काज के बराबर है, ऐसे में आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए.
  3. हल्दी सोंठ का पाउडर भी इस बीमारी में काफी राहत पहुंचाता है. हल्दी कई बीमारियों में असरदार है, इसके अलावा  काली मिर्च, थोड़ी सी चीनी, एक चम्मच सोंठ फीवर में बहुत फायदेमंद होती है. इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाकर पानी में उबालकर पीने से आपका फीवर जल्दी कम हो जाता है.
यह भी पढ़े -   Vastu Tips: अब कबूतर करेगा आपको मालामाल, बस घर की इस दिशा में रखना होगा पंख

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!