31 जुलाई तक निपटा लें यह पांच जरुरी काम, वरना बाद में पड़ सकता है पछताना

नई दिल्ली | आज 28 जुलाई यानि वीरवार का दिन है और 31 जुलाई का दिन अब ज्यादा दूर नहीं है. ऐसे में यदि आप किसी परेशानी में नहीं फंसना चाहते हैं तो आप 31 जुलाई तक पांच महत्वपूर्ण कार्य निपटा लें. चूंकि ये काम अलग- अलग हैं लेकिन इनमें से कोई एक या दो काम आपसे संबंधित भी हो सकते हैं. आईए आपको विस्तार से बताते हैं इन पांच कामों के बारे में…

Gas Cylinder

पीएम किसान योजना में E-KYC

यदि आप किसान हैं और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थी भी हैं तो आपको तुरंत e-KYC करा लेनी चाहिए. इसके लिए आखिरी तारीख भी 31 जुलाई है. जो किसान e-KYC नहीं करवा पाएंगे, उन्हें 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा.

बदल जाएगी सिलेंडर की कीमतें

हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर की नई कीमतें जारी होती है. 1 अगस्त को पब्लिक सेक्टर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां सिलेंडर के रेट तय करेंगी. इस बार कंपनियां कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती हैं. ऐसे में आप पुराने रेट पर सिलेंडर खरीदना चाहते हैं तो 31 जुलाई तक सिलेंडर बुक करें.

यह भी पढ़े -   ITR Refund: क्या आपको भी है आइटीआर रिफंड का इंतजार, तो ऐसे करें आनलाइन जांच

ITR फाइल करना

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है. यदि आप इस दिन तक इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करेंगे तो बाद में आपको जुर्माने के साथ भुगतान करना होगा. बता दें कि सरकार ने आयकर रिटर्न भरने की समय-सीमा में कोई एक्स्टेंशन अभी तक नहीं दी है. समय सीमा के बाद आईटीआर भरने वाले लोगों को जुर्माने के रूप में 5,000 रुपये का भुगतान करना होगा. यदि एक व्यक्ति की कुल इनकम 5 लाख रुपये से अधिक नहीं है, तो जुर्माना 1,000 रुपये होगा.

यह भी पढ़े -   Commonwealth Games 2022: हरियाणा की छोरी ने इंग्लैंड में दिखाया दम, गोल्ड जीतकर रचा इतिहास

Electric Vehicles पर सब्सिडी

यदि आप फिलहाल इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के इच्छुक हैं तो गोवा सरकार 31 जुलाई तक इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी दे रही है. आपको 31 जुलाई तक इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना होगा और सब्सिडी के लिए आवेदन करना होगा. बता दें सरकार 31 जुलाई तक खरीदें गए वाहनों पर ही सब्सिडी मुहैया कराएगी. टू-व्हीलर पर 30,000 रुपये, थ्री-व्हीलर पर 60,000 रुपये और चार पहिये वाली गाड़ी पर 3 लाख रुपये तक की सब्सिडी दे रही है.

यह भी पढ़े -   मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव एम्स में भर्ती, राजू को पड़ा दिल का दौरा

राशन कार्ड होल्डर को मिलेंगे 3 फ्री सिलेंडर

उत्तराखंड सरकार द्वारा राशनकार्ड धारकों को हर साल तीन एलपीजी सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे. मुफ्त सिलेंडर पाने के लिए कुछ नए नियमों का पालन करना होगा. सरकार के फ्री तीन गैस सिलेंडर का लाभ के लिए कुछ शर्तों का पूरा होना अनिवार्य है. पहला लाभार्थी उत्तराखंड का मूल निवासी होना चाहिए. दूसरा, इसके ल‍िए अंत्योदय राशन कार्ड धारकों का गैस कनेक्शन कार्ड से लिंक होना जरूरी है. ये लिंक 31 जुलाई 2022 तक कराना होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!