हरियाणा में 27 सितंबर को होगा पहला तितली सर्वेक्षण, तितलियों का किया जाएगा आकलन

रेवाड़ी | हरियाणा के रेवाड़ी जिले के खोल प्रखंड में वन एवं वन्यजीव विभाग द्वारा 5 सितंबर से 4 अक्टूबर तक मनाए जाने वाले तितली माह के तहत 27 सितम्बर को हरियाणा का पहला तितली सर्वेक्षण किया जाएगा. शनिवार को इसकी घोषणा की गई है.

Titli Butterfly

अरावली क्षेत्र में होने वाले इस सर्वेक्षण में सर्वेक्षण में तितलियों की विविधता का आकलन किया जाएगा. यह सर्वेक्षण खोल ब्लॉक में किया जाएगा, जिसमें 10 गांवों को शामिल किया जाएगा, जिनमें पलरा, अह्रोद, बासडुडा, खोल, मनेठी, भालकी, माजरा, नंधा, बलवारी और खालेटा शामिल हैं, जिनका क्षेत्रफल लगभग एक हज़ार हेक्टेयर है.

यह भी पढ़े -   खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने लिए 5 खाद्य पदार्थों के नमूने, तहसीलदार के नेतृत्व में गठित टीम ने लिए सेम्पल

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सर्वेक्षण के नतीजे तितलियों और पतंगों के संरक्षण के लिए प्रबंधन रणनीति तैयार करने में मदद करेंगे. यह क्षेत्र की पारिस्थितिकी पर आवास की गड़बड़ी और जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को देखने का आधार भी बनेगा.

विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में प्रकृति प्रेमियों, स्वैच्छिक एजेंसियों और वॉलेंटियरों की सहायता से सर्वेक्षण किया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!